अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही संसद में देखने को मिला ऐसा खेल, पीएम मोदी दिखे मुस्कुराते हुए

198

नई दिल्ली: मोदी सरकार को अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान पहली बार अग्निपरीक्षा से होकर गुजरना पड़ा रहा है. तेलुगुदेशम पार्टी (टीडीपी) द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ लाए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू हो चुकी है. अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के शुरू होने के पहले ही नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने सदन से वॉकआउट कर दिया. हालांकि बीजेडी ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि इस दौरान न तो वह कांग्रेस का साथ देगी न ही बीजेपी का. इस तरह से बीजेडी वोटिंग और चर्चा दोनों चीजों से अपने आपको बाहर रखा. फिलहाल लोकसभा में बीजेडी के 19 सांसद है.

बीजेडी के सदन से वॉकआउट के बाद मोदी सरकार को मिली राहत

जानकारी के अनुसार, बीजेडी के अलावा तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सांसद भी वोटिंग का बहिष्कार कर सकते है. ऐसे में यह मोदी सरकार के लिए राहत मानी जा रही है तो वहीं विपक्ष के खिलाफ बड़ा झटका साबित हुआ है. सदन में 11 बजे जैसे कार्यवाही शुरू हुई है बीजेडी के सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया, जाते-जाते जैसे ही बीजेडी के सांसदों ने पीछे देखा तो मोदी जी मुस्करा उठे. बीजेडी सदस्यों के वॉकआउट होने के बाद अब संसद में बहुमत का आकंडा कम होकर 258 पर आ गया है. सदन में भाजप के पास कुल 272 सदस्य है. माना जा रहा है कि शिवसेना ने भी वोटींग के बहिष्कार का फैसला किया है.

no confidence motion narendra modi bjd parliament walkout tdp tpt 1 news4social -

नेता भर्तृहरि महताब का बयान

इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए बीजेडी ने कहा है कि इस अविश्वास प्रस्ताव और इस बहस से ओडिशा की जनता का कुछ भला नहीं होने वाला है. बहस शुरू होने से पहले बीजेडी के नेता भातृहरि मेहताब ने कहा कि पिछले चौदह सालों से ओडिशा के साथ अन्याय ही हुआ है. इसमें चाहें दस साल यूपी सरकार के हो यह फिर चार साल एनडीए सरकार के क्यों न हो. इस बहस का हमारे लिए को अर्थ नहीं है.इसके बाद बीजेडी सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

मोदी सरकार के पक्ष में यह दल

बीजेपी- 272 सांसद, एलजेपी- 6 सांसद, अकाली दल- 4 सांसद,आरएलएसपी- 3 सांसद, जेडीयू- 2 सांसद, अपना दल- 2 सांसद, अन्य दल- 6 सांसद

मोदी सरकार के विपक्ष के दल

कांग्रेस- 48 सांसद, टीएसपी- 34 सांसद, टीडीपी- 16 सांसद, टीआरएस- 11 सांसद, एनसीपी-  7 सांसद, सपा- 7 सांसद, आरजेडी- 4 सांसद, आम आदमी पार्टी- 4 सांसद, अन्य दल – 16 सांसद