4 साल में मोदी जी की यात्रा पर इतने करोड़ हुए खर्च

395

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओ के खर्च का ब्यौरा सामने आ चूका है. आप को जान कर हैरानी होगी की 4 साल में अब तक देश के इतने करोड़ मोदी जी की यात्राओ पर लग चुके है. 2014 मई से कार्यभार संभालने से लेकर अब तक की विदेश यात्राओ पर कुल 1484 करोड़ रुपए खर्च हुए है.

imgpsh fullsize 17 1 -

विदेश मामलो के राज्य मंत्री वि के सिंह ने एक प्रशन के लिखित उत्तर में राज्यसभा में यात्राओ पर हुए खर्चे के बारे में बताया. उन्होंने यात्राओ पर हुए तीन तरह के मोटे खर्चे का विवरण करते हुए कहा की 2014 से लेकर 2018 तक विमानों के रखरखाव पर 1088.42 करोड़ रुपए खर्च हुए. वही चार्टेड विमानों पर 387.26 करोड़ रूपए खर्च किये गए थे. हॉटलाइन पर कुल 9.22 करोड़ रूपए का खर्च हुआ. उन्होंने यह भी बताया की इसमें 2017 से लेकर अब तक का हॉटलाइन व्यय इसमें शामिल नहीं है.बता दे पीएम मोदी ने पदभार संभालने से लेकर अब तक 42 विदेश यात्राओ में कुल 84 देशो को दौरा किया है. मोदी का पहला दौरा जहाँ भूटान का था वही इस साल उन्होंने ने 10 विदेश यात्राए की है. उनका आखिरी दौरा चीन का था.

वि के सिंह ने प्रधानमंत्री के विदेश यात्राओ पर सरकार का उदेश्ये बताते हुए कहा की व्यापार, निवेश, आर्थिक विकास, तकनीक का आदान प्रदान, आपसी संबंद सहित विभिन्न क्षेत्रो में इन देशो के साथ परस्पर सूझभुज बढ़ाना है. इन यात्राओ से इस अवधि के दौरान राजनीयिक पहुच में इजाफा हुआ है. इन विदेश से यात्राओ से देश को कितना फायदा हुआ यह तो 2019 के चुनावो में साफ़ हो जायेगा.