टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी है आपके मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन  

0

हम सब अपने स्मार्ट फ़ोन से बेहद ही प्यार करते है. एक मिनट के लिए भी यदि मोबाइल आँखों से ओझल हो जाये तो हमे घबराहट होने लगती है. स्मार्ट फ़ोन तो मानो आज के युग में एक उपकरण कम जरुरत ज्यादा बन गया है. हम प्रत्येक्ष या प्रतोक्ष तौर पर अपने-अपने फोन पर बेहद ही निर्भर रहते है.

लेकिन अगर आपको एसा लगता है की आपकी टॉयलेट सीट बेहद गंदी है तो उससे पहले एक बार अपनी मोबाइल स्क्रीन पर जरुर नज़र दौड़ानी चाहिए.

35 फीसदी लोग नहीं करते है अपनी मोबाइल स्क्रीन साफ

दरअसल कुछ दिन पहले ही एक शोध में यह बता यह पता चला है कि आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आपके टॉयलेट सीट से भी कीटाणु होते हैं. इस लिहाज से यह टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी है. शोध में बताया गया है कि मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले 35 फीसदी से ज्यादा लोग कभी अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन को सही से साफ नहीं करते हैं. इस वजह से इसपर कीटाणु समय दर समय बैठते रहते हैं.

शोध में टॉयलेट स्क्रीन से तीन गुना ज्यादा गंदे मिले मोबाइल फ़ोन

शोध में यह भी बताया गया है कि शोध के दौरान दौरान जिन मोबाइल फोन को जांचा गया उनमें औसतन सभी फोन टॉयलेट सीट से तीन गुणा ज्यादा गंदे मिले. शोध के अनुसार हर 20 में से एक मोबाइल फोन उपभोक्ता हर छह महीने में एक बार ही अपन फोन की स्क्रीन को साफ करता है. इस शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने आईफोन, सैमसंग और गूगल के फोन के स्क्रीन की जांच की. इस दौरान पता चला कि फोन का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता अपने फोन के प्रति ज्यादा जागरूक नहीं है. यही वजह है कि बाजार में फोन की स्क्रीन साफ करने के लिए तमाम उत्पाद उपलब्ध होने के बाद भी वह उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं. शोध में बताया गया कि अगर समय रहते फोन उपभोक्ता अपनी इन आदतों को नहीं बदलते हैं तो उन्हें आगे इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

फैलती है कई बीमारियाँ

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन समय-समय पर साफ़ नहीं करते है तो आपको बता दे इसकी वजह से कई बीमारिया फैलने का खतरा है. जैसे की हम खाने खाते वक़्त भी फोने का उपयोग करते है और फिर उन्ही हाथो से खाना खाते है. फोन की स्क्रीन नहीं साफ़ करने से स्क्रीन पर कीटाणु दर बर दर बैठते रहते है. ऐसे में यह बेहद जरुरी है की आप समय रहते अपने फोन की स्क्रीन को भी साफ़ रखे.