कैंसर और डायबिटीज जैसे खतरनाक बिमारियों से बचाती है ये सब्जी जानिए क्या है इसके फायदे

0

नई दिल्ली: शोधकर्ताओं के अनुसार, रोजाना मशरूम का सेवन करने सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. यह शरीर में बैक्टीरिया पनपने से रोकता है साथ ही साथ ग्लूकोज का बेहतर मिश्रण भी करता है. इससे आंत को भी काफी फायद होता है. मशरूम, डायबिटीज वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अमेरिका की पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर मार्गरीटा टी कैंटोर्न के मुताबिक, मशरुम को खाने के फायदे को चूहों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है. चूहों को ह्वाइट बटन मशरूम खाने को दिया गया, जिससे उनके आंत के माइक्रोब्स के संयोजन में काफी बदलाव देखने को मिला है. इससे शॉर्ट चेन फैटी एसिड और सुचिनेट एसिड में अधिक उत्पत्ति हुई है.

कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के लिए बड़ा लाभदायक मशरूम

आज कल ब्रेस्ट कैंसर का मामला काफी देखा जा रहा है. ऐसे में रोजाना मशरूम का सेवन करना इस तरह की बिमारियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि मशरूम ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट से आपको बचाता है. बता दें कि मशरूम में बीटा ग्लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड पाया जाता है. जो एक एंटी कासिजेनिक का असर छोड़ता है. जिससे कैंसर के असर कम किए जा सकते है.

दिल की बिमारियों के लिए लाभकारी

मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स उपलब्ध होते है. इसके साथ ही कुछ तरह के एंजाइम औए रेशे भी होते है जो शरीर में कोलेस्ट्रॅाल लेवल को कम करने में सहायक होता है. जी दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. मशरूम खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है, क्योंकि इसमें ‘विटामिन बी’ होता है जो खाने को ग्लूकोज में बदल उर्जा पैदा करता है. ताजे मशरूम में पर्याप्त मात्रा में रेशे (लगभग 1 प्रतिशत) और कार्बोहाइड्रेट तन्तु होते हैं, इसे खाने से कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता के साथ पेट से जुड़ी कई परेशानियों से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: इस सब्जी को खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है दूर

डायबीडीज पेशेंट के लिए मशरूम काफी बेस्ट होता है

मशरूम में मिनरल, विटामिन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. इस वेजिटेबल में फैट, कार्बोहाइड्रेट और शूगर नहीं मौजूद होता है जो डायबीडीज के रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है. यह एक बेहतर आहार माना जाता है. मशरूम में शर्करा (0.5 प्रतिशत) और स्टार्च की मात्रा बहुत कम होती है. साथ ही इसमें वो सभी तत्व मौजूद होते है जो किसी मधुमेह रोगी को चाहिए होता है. इससे शरीर में इंसुलिन बनने में भी मदद मिलती है. मशरूम में फैट भी नहीं होता इससे आपके मोटे होने की भी चांस नहीं होते है. मशरूम की सभी किस्में कैंसर, एचआईवी और अन्य खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.