इस सब्जी को खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है दूर

1712

नई दिल्ली: आज के युग में कई ऐसी बीमारियां है जिसके इलाज को लेकर वैज्ञानिक काफी खोज कर रहें है. जिसमें गंभीर इलाजों की भी खोज जारी है. चाहे वो बीमारियां मलेरिया, पीलिया, टीबी या फिर कैंसर हो इन गंभीर बिमारियों का इलाज भी ढूंढा जा चुका है. लेकिन किसी आम नागरिक के लिए कैंसर का इलाज करवाना लगभग नामुमकिन जैसा ही है. ये ही वजह है कि आज देश में कई ऐसे लोग है जो कैंसर का प्रॉपर ट्रीटमेंट न मिलने की कारण मरते है.

kantola is cure to cancer 2 news4social -

बता दें कि आयुर्वेद में इन सभी तरह की बीमारियों के उपचार की बात की गई है. लेकिन लोगों को पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण वह अपना इलाज नहीं करावा पाते है. आज हम इस आर्टिकल द्वारा एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसे पूरी विश्व की सबसे ताकतवर सब्जी माना जाता है. इस सब्जी के बारे में विद्वान कहते है कि इसे खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी ठीक हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के वो फायदे जो रखेंगे डॉक्टर को हमेशा आपसे दूर

सब्जी का नाम कंटोला, शक्तिशाली औषधि

आपको बता दें कि सब्जी का नाम कंटोला है. जो आमतौर पर मानसून के मौसम में भारतीय बाजारों में मिलती है. आप इस सब्जी को ऑनलाइन में खरीद सकते है. इसमें कई स्वास्थ्य फायदे होते है और यही वजह है कि भारतीय उपमहाद्वीप के अलावा, अब इसकी खेती दुनिया भर में शुरू हो गई है. इस सब्जी को अन्य नाम से भी जाना जाता है जैसे टीसलेल काकरोल और कांक्रो आदि. इसकी बेल का जीवन काल 3 से 4 महीने का होता है. यह सब्जी को आप 100 रुपए प्रति किलो से लेकर 150 रुपए प्रति किलो में खरीद सकते है. यह खाने में खूब स्वादिष्ट भी होता है. इसका आचार भी बनता है.

kantola is cure to cancer 3 news4social -

क्या है कंटोला के फायदे

  • कंटोला एक शक्तिशाली औषधि है.
  • इसमें फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  • इस सब्जी में मीट के तुलना में 50 गुना अधिक प्रोटीन और ताकत होती है.
  • कंटोला में फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर कैंसर और दिल संबंधी बीमारियों की रोकथाम में बेहद मददगार है.
  • ये सब्जी आपका वजन कम करने में भी मददगार होती है.

kantola is cure to cancer 1 news4social -

  • कंटोला में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी-खांसी से राहत पहुंचने और इसे रोकने का काम करती है.
  • यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में अहम भूमिका निभाती है.
  • कंटोला में मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन व हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.