2014 Election से पहले EVM पर मोदी जी के क्या विचार थे Viral Video की सच्चाई

1397

एक पोस्ट जो सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिसमें दिखाया गया, कि जब BJP सत्ता में नहीं थी तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी EVM का विरोध करते थे. उसके बाद एक सवाल उभरकर आया कि 2014 से पहले EVM पर मोदी जी के क्या विचार थे. हमने जब इसको जानने की कोशिस की तो मोदी जी की कोई statement तो नहीं मिली. लेकिन Facebook पर Sunil Kumar की एक पोस्ट मिली. जिसमें उन्होने लिखा कि मोदी जी जब सत्ता में नहीं थे, तब इस तरह EVM का बहिष्कार करते थे. उसने facebook पर एक विडियो भी शेयर.यह विडियो देखने के लिए नीचे लिखे हुए दिए लिंक पर Click करें.

Sunil Kumar की पोस्ट देखनें के लिए यहां Click करें.

PM Modi viral video
PM Modi viral video on EVM


जब हमने इस विडियों की हकीकत जानने की कोशिस की तो YouTube पर मोदी जी का यहीं विडियों मिला. जिसमें उसके भाषण की तारिख भी साफ दिखाई दे रहीं. थी. यह व़िडियो 3 दिसंबर , 2016 को मुरादाबाद में हुई परिवर्तन रैली का था. जिसमें मोदी जी ये बोल तो रहे थे ..जो facbook पोस्ट में दिखाया गया. लेकिन उसके बाद उन्होने जो बोला उस हिस्से को काट दिया गया.जिसमें उन्होने ये बोला कि ये हिंदुस्तान जिसको अनपढ़ बोलते हैं वहां के लोग बटन दबाकर अपने वोट के अधिकार को प्रयोग करते हैं.इसमें वो भारत की क्षमता और काबलियत की बात कर रहे थे कि भारत में EVM का प्रयोग होता है ,जबकि अमेरिका में भी आज तक बैल्ट पेपर पर वोटिंग होती है. मोदी जी का रैली का विडियो देखने के लिए यहां Click करें.

यह भी पढ़ें: जानिए Somatoform के उपचार के तरीके हिंदी में

इस आधार पर हम कह सकते हैं कि facebook पोस्ट में इस तरह से पेश किया गया जिससे ये साबित हो कि मोदी जी कह रहे थे कि अमेरिका भी बैल्ट पैपर पर वोटिंग कराता है. तो हमें भी बैल्ट पैपर चुनाव कराना चाहिए. इससे ये बात साफ है कि विडियो का हिस्सा तो सही था लेकिन जो बात बोलने का अर्थ था वो बदला गया था.

EVM पर मोदी जी के क्या विचार थे Viral Video की सच्चाई

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.