योगी सरकार देने जा रही नवोदित कवियों को एक बड़ा तोहफा, गोपालदास नीरज सम्मान से किया जाएगा सम्मानित

0

उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही देने जा रही है नवोदित कवियों को एक बड़ा तोहफा. जी हां, योगी आदित्यनाथ सरकार ने हर वर्ष पांच नवोदित कवियों को गोपालदास नीरज सम्मान देने का फैसला किया है. लोकप्रिय कवि गोपालदास नीरज का बीते दिन निधन हुआ था. उनकी याद और सम्मान में योगी सरकार यह पुरस्कार शुरू करेगी.

नवोदित कवियों को करीब एक-एक लाख रूपये का पुरस्कार देने का ऐलान

मीडिया के रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोपाल दस के निधन पर उनकी स्मृति में हर वर्ष पांच नवोदित कवियों को करीब एक-एक लाख रूपये का पुरस्कार देने का ऐलान किया है. प्रसिद्ध कवि और पद्मभूषण गोपालदास के निधन पर राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना जताई. वहीं इस पर तमाम नेताओं जैसे विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, सपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी नीरज के निधन पर शोक जताया.

बता दें कि गोपाल दास नीरज का गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हुआ था. गोपाल दास 93 साल के थे और लंबे समय से बीमारी जूझ रहे थे. मंगलवार को उन्हें साँस लेने में दिक्कत हुई जिसके कारण उन्हें आगरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पर ज्यादा तबीयत बिगड़ने के बाद गोपालदास नीरज को दिल्ली के एम्स अस्पताल में लाया गया था, जहां उन्होंने शाम 7.35 बजे अंतिम सांस ली.

बता दें इन्होंने एसडी बर्मन द्वारा कंपोज किए गए और राज कपूर, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना जैसे नायकों पर फिल्माए गए कई सदाबहार गीत भी लिखे हैं. इन्होंने अपनी सरल भाषा द्वारा हिंदी कविता को नया मोड़ दिया था.  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + 20 =