ये है भारत के वह मुख्य राज्य जिनके जायके की दुनिया है दीवानी

0

नई दिल्ली: भारत एक विशाल देश है जहां पर विभिन्न प्रांत, भाषा और धर्म के लोग रहते है. भारत विविधताओं और विचित्रताओं का देश है. भारत शायद ही इसलिए विविधताओं से भरा देश कहा जाता है क्योंकि यहां की जैसी संस्कृति, कला, खानपान, वेशभूषा और लोगों कहीं पर नहीं मिलेंगे. भारत 28 राज्यों का देश है जहां पर अलग-अलग धर्म और भाषा के लोग शामिल है, जिनका भोजन भी अलग है. हर राज्य गांव, कस्बे की अपनी अलग पहचान है. पर जितना भारत अपने इन विविधताओं के लिए जाना जाता है उतना ही भारत अपने भोजन के लिए मशहूर है चाहे फिर वो प्राचीनकाल का समय हो या फिर आधुनिककाल. भारत का जायका पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. तो चलिए जानते है भारत के कुछ ऐसे राज्यों से जुड़े व्यंजनों के बारे में जो खूब चर्चाओं में रहते है……

पंजाब

पंजाब उत्तर-पश्चिम भारत का एक राज्य है. पंजाब हमेशा से ही सुर्ख़ियों में रहा है चाहे फिर वो आजादी का समय हो या फिर उनका रहन-सहन, दरियादिली लोग और फिर उनका खानपान. पंजाब का स्थानीय भोजन पूरे देशभर में पसंद किया जाता है. यह का मुख्य भोजन है मक्के की रोटी और सरसों का साग. पंजाब का सबसे ट्रेडिशनल और पॉपुलर व्यंजन माना जाता है. ये ही नहीं पंजाब में छोले-भटूरे, राजमा चावल, अमृतसरी मछली और एक गिलास लस्सी भी काफी लोकप्रिय व्यंजन है.

उत्तराखंड

उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है. इसकी राजधानी देहरादून है. उत्तर भारत की पहाड़ियों में बसा उत्तराखंड जहां अपने रीति-रिवाज, देव भूमि और पहाड़ी क्षेत्र के लिए जाना जाता है. उतना ही अपने व्यंजन के लिए भी मशहूर है. यहां का सबसे मूल्यवान व्यंजनों है आलू के गुटके: कुमाऊंनी रायता, मडुए की रोटी, सिसौंण का साग, गहत की दाल  और बाल मिठाई आदि.

गुजरात

गुजरात पश्चिमी भारत में स्थित एक राज्य है. राजस्थान और मध्य प्रदेश इसके उत्तर और उत्तर-पूर्व में स्थित राज्य है. जितना ज्यादा गुजराती नृत्य |(गरबा) लोगों में मशहूर है उतना ही गुजराती लोग अक्सर ही अपने परंपरागत भोजन के लिए भी लोकप्रिय माने जाते है. गुजरात में ढोकला एक प्रसिद्ध नाश्ता या नाश्ता आइटम है. यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके बवजूद अन्य व्यंजनों जैसे thepla, dhansak, khandvi और गुजराती कढ़ी काफी लोकप्रिय है.

बिहार

बिहार की राजधानी पटना है. जो भारत का एक राज्य है. बिहार का प्रमुख और दुनियाभर में सबसे पसंद किया जाना वाला व्यंजन है लिट्टी-चोखा है. लिट्टी-चोखा बिहार में नहीं बल्कि अब हर राज्य में खाने को मिलता है, लेकिन जो ट्रेडिशनल टच है वो सिर्फ बिहार के लिट्टी-चोखा में ही मलेगा.

सिक्किम

सिक्किम पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक पर्वतीय राज्य है. सिक्किम एक बहुत ही आकर्षित राज्य है. यहां पर आपको अक्सर ही पर्यटकों का अवागमन देखने को मिल सकता है. घुमने के लिए भारत की यह सबसे सुंदर जगह है. सिक्किम का सर्व-प्रिय व्यंजन है Phagshapa, जो  मिर्च, शलजम और मूली के साथ पकाया सूखे सूअर का मांस में वसा की स्ट्रिप्स से बना है. इसके अतिरिक्त गुन्द्रुक और मोमोज के लिए लोकप्रिय है.

राजस्थान

राजस्थान की राजधानी है जयपुर. जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है. राजस्थान अपनी कला और संस्कृति के लिए काफी लोकप्रिय है. यहां पर पर्यटकों का खूब जमावड़ा देखने को मिलता है. यह राज्य ने केवल अपने खूबसूरत महलों, विशाल रेगिस्तान और रोमांचक इतिहास के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन अपने स्थानीय खानपान के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक दाल-बाटी, चूरम, लाल मास, मोहन मास और केर सांगरी है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र भारत का एक काफी खूबसूरत राज्य है जो भारत के दक्षिण मध्य में स्थित है. इसी गिनती राज्य के सबसे धनी राज्यों में की जाती है. इसकी राजधानी मुंबई है. जितना महाराष्ट्र भारतीय सिनेमा के लिए जाना जाता है और गणेश पर्व के लिए मशहूर है. उतना ही अपने जायके के लिए भी लोकप्रिय है. यह पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय और पोषित वड़ा पाव, एक आलू गंवाना नरम रोटी बन्स के बीच भरवां है, सरस चटनी और गर्म हरी मिर्च के साथ परोसी जाती है. इस क्षेत्र में अन्य प्रसिद्ध व्यंजन है पाव-भाजी श्रीखण्ड, पूरन पोली और मोदक है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है. इसकी राजधानी कोलकाता है. नृत्य, संगीत तथा चलचित्रों की यहां लंबी तथा सुव्यवस्थित परंपरा रही है. यहां के लोकप्रिय खेल है क्रिकेट और फुटबॉल है. लेकिन बंगाल जितना इन चीजों के लिए प्रचलित है उतना ही अपने जायके के लिए भी है. बंगाल में स्वीट में सबसे फेमस है रसगुल्ला और मिष्टी दोई. वहीं सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक दोई माछ जो एक पारंपरिक बंगाली फिश है. जिसे उबले चावल के साथ परोसा जाता है. बंगाल के अन्य लोकप्रिय व्यंजनों Daab chingri और संदेश आदि.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा और जनसंख्या की अनुसार आठवां सबसे बड़ा राज्य है. इसकी राजधानी हैदाराबाद है. आन्ध्र प्रदेश का खाना, सभी भारतीय व्यंजनों में सबसे ज़्यादा मसालेदार के रूप में विख्यात हैं. सबसे मूल्यवान व्यंजनों में से एक है बिरयानी. अन्य बेहद लोकप्रिय विकल्प गोंगूरा और Salan है.

तमिलनाडु

भारत का एक दक्षिणी राज्य है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है. तमिलनाडु अपने प्राचीन मंदिरों के लिए काफी प्रचलित है. तमिल सभ्यता विश्व की पुरातनतम सभ्यताओं में से एक है. इस राज्य का भोजन पूरी विश्व में खाया जाता है इस लोकप्रिय पकवान को नाम है मसाला डोसा. मसाला डोसा आज के दौर में सभी राज्य में खूब खाने को मिलाता है. तुम भी प्रसिद्ध इडली, रसम, अप्पम, चेत्तीनाद चिकन और पोंगल की कोशिश कर सकते हैं.

जम्मू एवं कश्मीर

जम्मू कश्मीर जो अपनी खूबसूरत और अद्भुत सीनिक ब्यूटी के लिए जाना जाता है. भारत का सबसे पसंदीद राज्य है जम्मू-कश्मीर. इस राज्य की जड़ों से अत्यंत लोकप्रिय व्यंजन रोगन जोश, कलाड़ी पनीर, दम आलू, HAAK साग आदि है.