देश में विधायकों की सालाना आय है इतने करोड़ रूपए, जान कर उड़ जायेंगे आपके होश

305

हमारे मन में हमेशा से ही यह जानने की जिज्ञासा होती है की देश में सांसदों, विधायकों की सालाना आय कितनी है. बता दे विधायकों की सालाना आय को लेकर ADR की रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट में देश भर के हर राज्य के विधायकों की सालाना आय का ब्यौरा सामने आया है. एडीआर और नेशनल इलेक्शन वाच की तरफ से सोमवार को यह विशलेषण जारी किया गया है. इस रिपोर्ट में यह पाया गया है की देश भर में विधायकों की औसत सालाना आय 24.59 लाख रुपए हैं.

यह आय एक आदमी की इनकम से कई ज्यादा है. यही नहीं कई राज्यों में यह आकड़ा तो करोड़ो तक है. हैरान कर देने वाली बात यह है की अपने आप को आम आदमी बता कर सत्ता में आने वाले नेता किस तरह सालाना लाखों-करोड़ो रूपए कमा लेते है और हमे पता तक भी नहीं चलता.

छत्तीसगढ़ की है सबसे कम तो तेलंगाना के विधायकों की है सबसे ज्यादा सालाना इनकम

रिपोर्ट में यह पाया गया है की छत्तीसगढ़ के 63 विधायकों की सालाना औसत आय सबसे कम यानी केवल 5.4 लाख रुपए है. वही सबसे ज्यादा सालाना आय वाले विधायकों की बात करे तो तेलंगाना के विधायक इस सूचि में टॉप पर है.

imgpsh fullsize 5 5 -

हर राज्य के विधायकों की है अलग-अलग सैलरी

देश के हर राज्य में विधायकों की सैलरी अलग है. राजधानी दिल्ली में जहा विधायकों की एक महीने की तनखाह 210,000 रूपए है वही मेघालय में यह मात्र 27,750 रूपए है. इसी तरह ही हर राज्य में विधयाकों की सैलरी का अलग हिसाब है. दरअसल सविधान के अनुच्छेद 164 के अनुसार राज्य विधानसभा अपने विधायकों की सैलरी अपने अनुसार रख सकते है.

दक्षिण भारत के विधायकों की सालाना आय है सबसे ज्यादा, पूर्वी भारत के विधायकों की है सबसे कम इनकम

रिपोर्ट के मुताबिक, देश के दक्षिणी राज्यों में 711 विधायकों की सालाना औसत आय सबसे अधिक 51.99 लाख रुपए है. इसमें सिर्फ कर्नाटक के 203 विधायकों की आय औसतन 1.1 करोड़ रुपए है.जबकि देश के पूर्वी क्षेत्र में 614 विधायकों की आय महज 8.5 लाख रुपए है.

पढ़े लिखे विधयाकों की सालाना आय है कम, वही कम पढ़े लिखे ज्यादातर विधायक है करोड़पति

रिपोर्ट में एक सबसे हैरान करने वाली बात भी निकलकर सामने आई. इसमें देखा गया कि देश में कुल 4,086 विधायकों में 3,145 विधायकों ने जो शपथपत्र दाखिल किया है उनमें 33 प्रतिशत विधायक पांचवीं से 12वीं कक्षा तक ही पढ़े हैं लेकिन उनकी सालाना औसत आय 31.03 लाख रुपए है और बाकी 63 प्रतिशत विधायक जो ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं, की औसत आय महज 20.87 लाख रुपए है.

imgpsh fullsize 7 6 -

के.चंद्रशेखर राव है सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले मुख्यमंत्री

तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की एक महीने की तनखा देश भर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रीयों से सबसे ज्यादा है. उनकी एक महीने की सैलरी 4.21 लाख रूपए है. वही देश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी केवल 1.60 लाख रूपए है.

source-India today,internet