आरबीआई ने जारी किया 100 का नया नोट, जानिए कैसा है डिजाइन

541

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक सौ रूपये के नोट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. यह नोट अगस्त में जारी किया जाएगा. हालांकि इस नोट के सर्कुलेशन में आ जाने के बाद भी पहले से चल रहा सौ का नोट बंद नहीं होगा. यह पहले की तरह तब का प्रचलन में रहेगा जब तक नया नोट देशभर के तमाम बैंकों और एटीएम में नहीं पहुंच जाए. इस 100 के नोट के बीच आरबीआई का गुजरात कनेक्शन भी साफ दिख रहा है. इस नए नोट के पीछे गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बाव का चित्र दिया गया है.

बैंगनी रंग का होग नोट

इस नए नोट में सबसे बड़ा बदलाव उसकी डिजाइन और रंग  में हुआ है. इस नोट का रंग बैंगनी रंग का है. इस नोट का साइज़ चल रहें 500 के नोट के बराबर होगा. जानकरी के अनुसार, इस सौ के नोट के डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां पर 2000 के नोट की छपाई ही है.

reserve bank of india released 100 rupee new note 1 news4social -

पचास के नोट से बड़ा होगा 100 के नोट का साइज

वहीं अगर इस नए नोट की साइज की बात करें तो यह 50 रूपये के नोट से बड़ा और मौजूद 100 के नोट से छोटा होगा. मैसूर में जो शुरुआती नमूने छापे गए थे, उनमें विदेशी स्याही का प्रयोग किया गया था. इस नोट को अगस्त के अंत तक जारी किया जा सकता है. गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और 1000 रूपये का नोट बंद करने का जो निर्देश दिया था. इसके बाद आरबीआई ने 2000 और 500 रुपये के नया नोट जारी किए थे. इससे पहले आरबीआई ने अगस्त 2017 में 200 रुपये का नया नोट जारी किया था.