महोबा: मझगवां और कबराई बांध के बाद क्षेत्र के इस बांध पर बचा सिर्फ 15 सेमी पानी

1082

महोबा: हमीरपुर में पानी की समस्या से हम सभी रूबरू है पर अब हमीरपुर के कई क्षेत्रों के बांधों में पानी आए दिन कम होता नजर आ रहा है. कुछ समय पहले मझगवां और कबराई बांध के सूख जाने के बाद अब उर्मिल बांध में भी पानी की कमी साफ देखी जा सकती है. इससे चलते काफी लोगों परेशान है.

एक किलोमीटर बैलगाड़ी या फिर साइकिल में जाकर पानी लाना पड़ता है

आपको बता दें कि उर्मिल बांध में सिर्फ 15 सेमी पानी बचा हुआ है. अगर राज्य में जल्द ही बारिश नहीं हुई तो पीने के पानी को लेकर और भी ज्यादा परेशानियां देखने को मिल सकती है. वहीं बांधों, तालाबों और कुओं के सूख जाने से हैंडपंपों ने भी जवाब दे दिया है. इस दिक्कत का सामना जनता को करना पड़ रहा है. उनको एक किलोमीटर बैलगाड़ी या फिर साइकिल में जाकर पानी लाना पड़ रहा है.

Damn 2 -

यह भी पढ़ें: हमीरपुर- अब ठेली वालों को भी बनवाना पड़ेगा लाइसेंस वरना होगी सख्त कार्यवाही

इन जिलों में पानी की आपूर्ति तालाबों और बांधों के पानी से की जाती है. वहीं मझगवां और कबराई के बांधों ने तो मई में ही जवाब दे दिया था. अब जून के आखिर होते-होते उर्मिल बांध ने भी सूख पड़ता नजर आ रहा है. इससे क्षेत्र में पानी का संकट पैदा हो चुका है. बांध में बचे 15 सेमी पानी को इंटेकवेल तक ले जाने के लिए अब 140 मीटर दूर तक पंपिंग सेट मशीनें लगाकर लिफ्ट कर पानी लाया जा रहा है. इसके कारण पानी की सप्लाई की जा रही है.

वहीं कबराई बांध के सूख जाने से कस्बे में टैंकरों से पानी सप्लाई किया जा रहा है. जैसे ही इस कस्बे में टैंकर आता है तो हडकंप मच जाती है. उर्मिल बांध से पेयजल आपूर्ति ठप हो जाने से श्रीनगर कस्बे में पानी की समस्या काफी बढ़ गई है. वहीं बेलासागर के सूख जाने से बेलाताल, मुढ़ारी, सुगिरा, कुलपहाड़ सहित कई अन्य कस्बों में पानी की आपूर्ति काफी प्रभावित हुई है. इस पर लोगों का कहना है कि अगर जल्द बारिश नहीं हुई तो पानी के लाले पड़ जायेंगे.

Damn -