हरियाणा के गाँव वाले रोज़ सुबह गाएंगे राष्ट्रगान

342

आजकल देश में राष्ट्रवादी और देशप्रेमी बन ने के कई पैमाने सामने आ गए हैं. पिछले दिनों सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के नियम और उसकी अवहेलना को लेकर सख्त नियम आये थे. अब ताज़ा मामला हरियाणा के फरीदाबाद जिले के भनकपुर गांव का है. तेलंगाना के जम्मीकुंटा गांव से सीख लेते हुए इस गाँव के लोगों ने भी हर रोज़ एक साथ राष्ट्रगान गाने के लिए लाउडस्पीकरों का इंतजाम किया है.

तेलंगाना के गाँव से मिली प्रेरणा

दरअसल भनकपुर गांव के सरपंच सचिन ने जम्मीकुंटा गांव की यह पहल टीवी पर देखी थी और इसे अपने गांव में लागू करने के लिए प्रेरित हुए थे. राज्य सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘तेलंगाना के जम्मीकुंटा गांव के लोग हर सुबह एक साथ राष्ट्रगान गाते रहे हैं. जम्मीकुंटा ऐसा करने वाला पहला गांव बन गया है और अब फरीदाबाद जिले का भनकपुर गांव देश का ऐसा दूसरा गांव बन गया है, जहां इस व्यवस्था को उसी तरीके से लागू किया गया है और यह हरियाणा का पहला ऐसा गांव है.” अब इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए भनकपुर गांव की ग्राम पंचायत ने 22 सीसीटीवी कैमरे और 20 लाउडस्पीकर लगाने पर करीब आठ लाख रुपए खर्च किए हैं और गांव के सरपंच के घर में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. अब इस गाँव में रोज़ सुबह 8 बजे राष्ट्रगान बजेगा.

Indian flag -

युवा सरपंच ने लिया फैसला

4 जनवरी गुरुवार के दिन इस व्यवस्था की शुरुआत की गई. इस दौरान सरपंच सचिन मदोतिया के अलावा स्थानीय बीएसपी विधायक टेकचंद शर्मा, फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंह और आरएसएस के हरियाणा को-कन्वेनर गंगा शंकर भी मौजूद रहे. गांव के 24 साल के सरपंच और आरएसएस स्वयंसेवक सचिन मदोतिया ने बताया कि उन्हें लाउडस्पीकर लगाने का आइडिया तेलंगाना के जम्मीकुंटा गांव से मिली जहां लोग एक साथ राष्ट्रगान गाते हैं. सचिन ने बताया कि इस गांव की आबादी पांच हज़ार से ज़्यादा है, और मेरी कोशिश है कि इस कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा लोग जुडें.

भनकपुर गांव इससे पहले भी चर्चा का विषय बना रहा है. गांव को स्वच्छता के अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है.

सरपंच की इच्छा थी दो बार हो राष्ट्रगान

गाँव के सरपंच सचिन मदोतिया ने बताया कि वो चाहते थे, राष्ट्रगान को एक दिन में दो बार गाया जाए, लेकिन फिलहाल कुछ वक़्त के लिए इस कार्यक्रम को एक ही बार किया जाएगा. बाल्मीकि समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सरपंच सचिन दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से राजनीति शास्त्र में पीजी कर रहे हैं. कॉलेज के दिनों में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े थे.