क्या ज्यादा केले खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है या बुरा

794

केला खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, यह शायद किसी नें सोचा भी नहीं होगा। । केले में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन पाए जाते है जो शरीर के विकास के लिए बहुत जरुरी होते है। लेकिन एक नए अध्यन में यह बात सामने आई है की 6 से ज्यादा केले खाने से आपकी जान को खतरा हो सकता है। आख़िर केला जान के लिए कैसे नुकसानदेह साबित हो सकता है इस के लिए कुछ तथ्यों को समझना होगा।

is eating more banana can risk your life 4 news4social -

दरअसल केले में भरपूर मात्रा में पोटशियम होता है। ज्यादा केले खाने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाती है जो शरीर को नुकसान देता है।

ज्यादा केले खाने से दिल को हो सकता है खतरा

केला दिल की धडकनों को सुरक्षित रखता है। ज्यादा केले खाने से दिल की धडकनों को नुकसान पहुँच सकता है। इसके साथ पेट में दर्द भी हो सकता है और पेट खराब भी हो सकता है।

is eating more banana can risk your life 2 news4social -

किडनी के लिए हो सकता है नुकसानदेह

हेल्थ एक्सपर्ट किडनी के मरीजों को ऐसी चीजों के सेवन करने की सलाह नहीं देते है। जिन में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में हो। दरअसल जिन लोगों को किडनी समस्या होती है केले खाने से उनके ब्लड स्ट्रीम में पोटेशियम का स्तर अधिकर हो जाता है क्योंकि ऐसे लोगों में यूरिन के जरिए मिनरल्स बाहर निकल जाते है।

जबकि कुछ अध्ययन में यह बात सामने आई है की सीमित मात्रा में केले खाना शरीर को नुकसान नहीं बल्कि फायदा पहुंचाता है। इस अध्यन में कहा गया है की अगर कोई भी इंसान एक दिन में 400 केले खाता है तो इससे उसके शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाती है और दिल की धडकनों को नुकसान पहुँचा सकता है। लेकिन एक दिन में किसी भी इंसान के लिए 400 केले खाना नामुमकिन है।