जानिए वो कौन से देश है जो एक समय में थे काफी शक्तिशाली, लेकिन अब है बहुत कमजोर

0

नई दिल्ली: दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है जो एक समय में थे काफी शक्तिशाली लेकिन क्या आप जानते है आज उन देशों की हालत इतने खराब हो गई है कि वह शक्तिशाली देश आज काफी कमजोर देश बन गए है. इसके पीछे की वजह अगर आप नहीं जानते हो तो इस आर्टिकल को पढ़कर जरुर जान जाएंगे. जो देश एक वक्त पहले पॉवरफुल थे और आज कमजोर है, इसकी कई वजह है. यह एक शक्तिशाली नेता का न होना, शत्रु से मिली करारी हार जिससे आज भी देश उभर नहीं पाया है, वातावरण में बदलवा और देश का कई छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित हो जाना.

इन कमजोर देश के नाम है.

ईरान

ईरान एक समय पहले काफी शक्तिशाली देशा था, प्रचीन काल में इस देश को सुपर पॉवर देशों में गिना जाता था. अपने चरम पर ये गौर मुसलमानी ईरानी साम्राज्य कुछ इस प्रकार का था. ईरान इतना पॉवरफुल देश था कि उसने अजय माने जाने वाले रोम को हराया था. वो भी तब, जब रोम काफी शक्तिशाली था. पर आज ईरान की स्थिति कुछ और ही है काफी कमजोर देश में गिना जाता है. जिसे पैसे की काफी जरूरत है. जिसके कारण आज वह रूस और चीन के सामने सिर झुकाने को भी तैयार है.

उत्तर कोरिया

आज उत्तर कोरिया को दुनिया के सबसे क्रूर देशों में शामिल किया गया है. साथ ही साथ उत्तर कोरिया चीन का गुलाम तक बन गया है. लेकिन एक समय था उत्तर कोरिया में ऐसे राजा उत्पन हुए थे जिन्होंने चीन का अधिपत्य फेक कर शासक का पद धारण किया था.

गोगुरयेओ राजाओं ने इन नियमों को तोड़ा था और सम्राट उपाधि धारण की थी

उस समय चीन के तमाम पड़ोसी राज्यों चीनी शासक का अधिपत्य को स्वीकार करना पड़ा था और सिर्फ चीन के सम्राट के पास ही अधिकार था कि वह सम्राट उपाधि धारण करें. बाकी अन्य देशों को केवल राजा उपाधि धारण करने का ही अधिकार था. लेकिन गोगुरयेओ राजाओं ने इन नियमों को तोड़ा था और सम्राट उपाधि धारण की थी. चीन के राजवंश ने गोगुरयेओ को सबक सिखाने के लिए युद्ध किया पर वह बुरी तरीके से हारे थे. ऐसा पहली बार हुआ था जब कोरियाई देश ने चीन को शिकस्त दी थी. गोगुरयेओ से मिली हार के बाद सुई राजवंश का सफाया हुआ और फिर आया टंग राजवंश ने अन्य कोरियाई देशों के साथ मिलकर गोगुरयेओ को हराया और उसे बर्बाद किया.

तिब्बत

इस सूची में अगला देश है तिब्बत. कहते है तिब्बत काफी खूबसूरत देश है. और एक समय पर काफी ताकतवर भी था. उस दौर पर उन्होंने चीन के टंग राजवंश और अरबी ख़लीफ़ा को तक हराया था. एक समय में तिब्बती साम्राज्य काफी बड़ा भी था. लेकिन अब तिब्बत चीन के अधीन है. इसके कमजोर होने की असल वजह थी कि साम्राज्य गिरने के बाद ही चीन ने तिब्बती सिंहासन को अपने वर्चस्व में लेना शुरू कर दिया था. एक समय ऐसा आया जब वह के राजा कमजोर निकलते रहें थे, और ये कह सकते है कि बोध धर्मी होने के कारण वह युद्ध से दूर रहते थे. जिसके कारण आज वह एक कमजोर देश बन गया है.

मंगोल

आज मंगोलिया का एक हिस्सा चीन के पास है, वहीं एक भाग स्वतंत्र देश है. जिसकी अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी चीन पर टिकी हुई है. यह हाल मंगोलिया का तब भी था जब वह अलग-अलग कबीलों में विभाजित था. तब भी वह चीन पर निर्भर था. पर एक व्यक्ति था जिसे यह बिलकुल भी मंजूर ना था और उसने फैसला किया था कि वह मंगोलिया को इतना ताकतवर बनाएगा कि उसका नाम सुन लोग डर जाए. और ऐसा ही हुआ और वह महान व्यक्ति था चंगेज़ खान.

Quora द्वारा मिली इस जानकारी के अनुसार आज भी कई ऐसे राज्य है जो एक दौर में काफी ताकतवर थे लेकिन इन वजहों से आज कमजोर देश बन गए है.