हमीरपुर- शहर को प्रदूषण मुक्त करने को लेकर डीएम आरपी पांडेय ने लोगों को दिलाई शपथ

328

हमीरपुर: सरकार ने देश के कई राज्यों में पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल करना पर रोक लगाई है. अब इस मुहीम के कुछ सकारात्मक कदम हमीरपुर में भी देखने को मिले है. जी हां, शहर में पॉलिथीन को बंद कराकर शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने को लेकर सोमवार को जन जागरूकता अभियान चलाया गया. इस अभियान की शुरुआत डीएम आरपी पांडेय ने राजकीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में मानव श्रंखला बनाकर जनता को शपथ दिलवाई है.

फैसला का उल्लंघन करने पर एक लाख रूपये का जुर्माना और एक साल तक की कैद

इस पर जिलाधिकारी ने बताया है कि राज्य सरकार के निर्देश पर 15 जुलाई से 50 माइक्रोन से कम पॉलिथीन बैग का उपयोग करने, भंडारण, उत्पादन और विक्रय पर प्रतिबंध है. जो भी इस फैसला का उल्लंघन करता हुआ पाया तो उसे एक लाख रूपये का जुर्माना और एक साल तक की कैद हो सकती है. दो अक्टूबर से किसी प्रकार की पॉलिथीन के उत्पादन, भंडारण, व प्रयोग करने का अध्यादेश जारी कर दिया जाएगा. इसी वजह से लोगों को जागरूक करने के लिए राजकीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में मानव श्रंखला बनाकर शपथ ली गई.

hamirpuri 1 news4social -

डीएम आरपी पांडेय का बयान

इस पर डीएम आरपी पांडेय ने कहा है कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अभियान चलाकर छापेमारी की जाएगी. इस दौरान नगर पालिक अध्यक्ष कुलदीप निषाद, एडीएम कुंजबिहारी अग्रवाल आदि लोगों मौजूद रहें. इस कार्यक्रम में पुलिस कर्मियों ने भी अपना योगदान दिया. उन्होंने भी शपथ लेते हुए प्रदूषण मुक्त समाज करने का आश्वासन दिया.

यह भी पढ़ें: चित्रकूट- बिजली न मिलने पर गुस्साए शहरवासियों ने एसडीओ कार्यालय में तालाबंदी कर कर्मचारियों को किया बंद

बता दें मौदहा में पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही राजस्व विभाग के अधिकारियों ने कस्बे के बाजारों में छापेमारी कर कई संख्या में पॉलिथीन बरामद की. वहीं इस पर उन्हें चेतावनी देकर छोड़ा गया है कि वह किसी भी तरीके से पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करेंगे. एसडीएम अजीत परेश ने तहसील सभागार में राजस्व कर्मियों को पॉलिथीन का प्रयोग न करने को लेकर शपथ दिलाई.

hamirpuri 2 news4social -