21 जुलाई को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, इन चीजों के घटेंगे दाम

0

नई दिल्ली: 21 जुलाई को शुरू होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, बैठक में कई चीजों के दाम गिरने से कंज्यूमर को मिल सकती है बड़ी राहत. जीएसटी काउंसिल की बैठक में लगभग 24 से 32 उत्पादों की दर कम करने पर फैसला किया जा सकता है.

जानकारी के अनुसार, कंज्यूमर के प्रयोग में आने वाले उत्पादों की चीजों के दाम में कटौती की जा सकती है. इस बैठक में एविएशन सेक्टर को महंगे फ्यूल से राहत मिलने की उम्मीद कम है, क्योंकि एटीएफ की दरों में कटौती को इस बार एजेंडे में शामिल नहीं किया गया है.

28 फीसदी स्लैब वाले उत्पादों पर फिलहाल जीएसटी कटौती की संभावना कम

सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में 28 फीसदी स्लैब वाले अधिक उत्पादों पर फिलहाल जीएसटी कटौती की संभावना काफी कम है, क्योंकि इससे राजस्व का नुकसान ज्यादा हो सकता है. माना यह भी जा रहा है की इस बैठक में नैचुरल गैस को जीएसटी में लाने पर भी विचार हो रहा है. वहीं, ATF को जीएसटी में तुरंत लाने की संभावना कम है. इस स्लैब में 43 प्रोडक्ट ही रह गए है.

किन सामानों पर कितना घटेगा GST

इस बैठक में हेंडीक्राफ्ट, हैंडलूम आइटम को 12 फीसदी से कम करके 5 फीसदी स्लैब तक लाया जा सकता है. वहीं इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से कम करने 5 फीसदी तक किया जा सकता है. वहीं कई अन्य आइटम्स की दर को 12 फीसदी के स्लैब से निकालकर 5 फीसदी के स्लैब में शामिल किया जा सकता है.

होटल में घुमाना और ठहरना होगा सस्ता

इस मीटिंग में टूरिस्ट प्लेस पर घुमाना और ठहरना सस्ता हो सकता है. क्योंकि होटल रूम पर घोषित के बजाए वास्तविक रेंट पर जीएसटी लगाया जा सकता है. जिसके तहत महंगे होटल 18 फीसदी स्लैब में आ जाएंगे.

एक ही होगा जीएसटी रिटर्न फॉर्म

इस बैठक में सबसे जरूरी विषय है जीएसटी रिटर्न.  इसके लिए एक ही फॉर्म रखने में चर्चा की जा सकती है. क्योंकि, GSTN ने इसे अंतिम रूप दे दिया है. अगर इस पर सहमती बनती है तो इसके बाद कारोबारियों को दिक्कतें नहीं होंगी.

सीमेंट और पेंट पर घट सकता है जीएसटी

वहीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में सीमेंट और पेंट पर जीएसटी घटकर 18 फीसदी किए जाने को लेकर चर्चा हो सकती है. फिलहाल यह 28 फीसदी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 2 =