भारतीयों के दिलों में राज करने वाली मीना कुमारी को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रध्दाजंलि

580

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा की मशहूर और उम्दा अभिनेत्री मीना कुमारी का आज 85वां जन्मदिन है. बॉलीवुड में ट्रेजडी क्वीन के नाम से फेमस रहीं मीना कुमारी के 85वें जन्मदिवस पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने बहुत खूबसूरत डूडल बनाकर मीना कुमारी को याद किया है. पर्दे में जितनी खूबसूरत वो लगती थी उतनी ही उम्दा अभिनय भी करती थी. मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त, 1933 में हुआ था. उनका असली नाम महजबीन बानो था.

क्टर होने के साथ-साथ वह एक उम्दा शायरा भी थी

इन्हें खासकर दुखांत फ़िल्मों में उनकी यादगार भूमिकाओं के लिये याद किया जाता है. एक्टर होने के साथ-साथ वह एक उम्दा शायरा भी थी. महज छह साल की उम्र में उन्होंने पहली बार फिल्म के लिए काम किया था, पर मीना कुमारी ने अपनी असली पहचान साल 1952 में आई फिल्म ‘बैजू बावरा’ से पाई. इस मूवी के बाद से मीना कुमारी ने साल 1953 तक 3 हिट फिल्में दी जिसमें दायरा, दो बीघा जमीन और परिणीता शामिल थीं. गूगल ने महजबीन बानो उर्फ़ मीना कुमारी के डूडल में आसमान में टिमटिमाते तारों के बीच अपनी चांदनी बिखेरते हुए दिखाया है. लाल रंग की साड़ी में मीना कुमारी काफी खूबसूरत लग रहीं है.

google doodle pay tribute to vetern actress aka tragedy queen meena kumari 1 news4social -

उनकी निजी जिंदगी काफी ग़मों से भरी थी

वहीं जहां उन्होंने भारतीय सिनेमा में कई बड़ी फिल्में देकर अपनी अदाकारी से सबका दिल जीता है, वहीं उनकी निजी जिंदगी काफी ग़मों से भरी थी. पर्दे पर गमगीन रहने वाली मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ काफी दुखों से भारी रही. उनकी जिंदगी की यही पीड़ा उनकी फिल्मों में उनके अभिनय के जरिए सभी के सामने आई. आपको बता दें कि मीना कुमारी ने कमाल अमरोही के साथ शादी की थी. लेकिन आजाद खयालों की मीना का ये रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाया. साल 1964 में वो कमाल अमरोही से अलग हो गई. इस रिश्ते के टूट जाने का मीना की जिंदगी में गहरा असर पड़ा.

यह भी पढ़ें: ये है बॉलीवुड के वो दस बड़े सितारे जिन्होंने इस्लाम छोड़ अपनाया हिंदू धर्म

कई बड़ी फिल्मों में अभिनय करके खुद को हमेशा के लिए अमर बना दिया

मीना ने साहिब, बीबी और गुलाम, परिणीता, फूल और पत्थर, दिल एक मंदिर, काजल और पाकीजा जैसी कई बड़ी फिल्मों में अभिनय करके खुद को हमेशा के लिए अमर बना दिया. उनके फैंस के दिल में उनकी एक अलग जगह बनी है. उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस कैटिगरी में चार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स अपने नाम दर्ज कराएं है. वहीं उन्होंने साल 1963 में हुए 10वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस के सभी नॉमिनेशन पाकर उन्होंने इतिहास रच दिया था. आज उनके इस 85वां जन्मदिन में हम उन्हें भारतीय सिनेमा में अपने शानदार अभिनय के लिए सलाम करते है.

google doodle pay tribute to vetern actress aka tragedy queen meena kumari 2 news4social -