ये है बॉलीवुड के वो दस बड़े सितारे जिन्होंने इस्लाम छोड़ अपनाया हिंदू धर्म

0

नई दिल्ली: हमारा देश जहाँ हर रोज़ धर्म की आग में जलता है. वही बॉलीवुड के कुछ सितारे ऎसे है जिन्हे धर्म से कोई लेना-देना नहीं होता है. बॉलीवुड के ये सितारे दुनिया को एक तरफ रखते हुए अपना धर्म बदलने से भी नहीं हिचकते और ना ही अपना नाम बदलने में हैं. आज हम आपको मायानगरी की कुछ ऐसी मशहूर हस्तियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपना धर्म बदल दिया. चलिए जानते हैं आखिर कौन हैं वो सितारे.

मधुबाला

जी हां, भारतीय सिनेमा की मशहूर अदाकार में से एक है मधुबाला. इन्होंने अपने संजीदा अंदाज से कई दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है. इनकी एक्टिंग उन दिग्गज अभिनेत्रियों में की जाती है जिन्होंने बॉलीवुड में काफी हिट मूवी दी है. इनका जन्म दिल्ली में 14 फरवरी 1933 और निधन 23 फरवरी 1969 में मुंबई में हुआ था. मधुबाला का असली नाम ‘मुमताज़ बेग़म जहाँ देहलवी’ था. बॉलीवुड में उनका प्रवेश ‘बेबी मुमताज़’ के नाम से हुआ. उनकी पहली फिल्म बसन्त थी.

दिलीप कुमार

बॉलीवुड के उम्दा अभिनेता में से एक थे दिलीप कुमार जी. उनकी फिल्मों के दीवानगी 60 और 70 के दशक में खूब देखने को मिलती थी. इनका जन्म 11 दिसम्बर 1922 में हुआ. इनका असली नाम यूसुफ़ ख़ान है. उनका जन्म पेशावर में हुआ था. हिन्दी फ़िल्मों के यह प्रसिद्ध और लोकप्रिय अभिनेता है यह भारतीय संसद के उच्च सदन राज्य सभा के सदस्य रह चुके है. इनको ‘ट्रेजिडी किंग’ के नाम से यभी जाना जाता है क्योंकि इनकी एक्टिंग में दुखद भूमिका नजर आती है.

जॉनी वॉकर

इन का जन्म 11 नवम्बर 1920 और निधन 29 जुलाई 2003 को हुआ था. इनका मूल नाम बहरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी था. भारतीय सिनेमा के एक हास्य अभिनेता थे. यह किसी के परिचय के कोई मोहताज नहीं है. इसनी उम्दा अभिनय ने सभी को अपना दीवाना बनाया है.

अजीत

हामिद अली खान उर्फ़ अजीत, यह मुस्लिस परिवार में पैदा हुए है. इनका जन्म 27 जनवरी 1922 और 21 अक्टूबर 1998 में इनका निधन हुआ है. इन्होने ने बॉलीवुड में दो सौ से भी ज्यादा मूवी में काम किया है. इन्होंने नास्तिक, बड़ा भाई, मिलन और कई अन्य फिल्मों में काम कर अपने उम्दा एक्टिंग का अभिनय दिखाया है.

निम्मी

इस बेहतरीन अदाकार को किसी पहचान की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इन्होने भारतीय सिनेमा में कई बेहतरीन फ़िल्में दी है. इनका जन्म 18 फरवरी 1933 को हुआ था. 50 और 60 की दशक की इस अभिनेत्री ने हिंदी सिनेमा में काफी योगदान दिया है. इनका असली नाम नवाब बानो है. इनका जन्म स्थान आगर है. हिन्दी फिल्मों की 1950 से 1960 के दशक की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं

जयंत

इनका जन्म 15 अक्टूबर 1915 और निधन 2 जून 1975 में हुआ था. इन जन्म पेशावर में हुआ था. इनका असली नाम ज़कारिया खान है. इन्होंने ने बॉलीवुड को काफी हिट मूवी दी है. इनकी अभिनय की पूरी दुनिया क्याल है.

मीना कुमारी

मीना कुमारी भारत की एक मशहूर अभिनेत्री थीं. इन्हें खासकर दुखांत फ़िल्मों में इनकी यादगार भूमिकाओं के लिये याद किया जाता है. एक्टर होने के साथ-साथ वह एक उम्दा शायरा भी थी. इनका जन्म  1 अगस्त, 1933 और निधन 31 मार्च, 1972 को हुआ था. मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो था और ये बंबई में पैदा हुई थीं. उन्होंने ने “ईद का चाँद” फिल्म में संगीतकार का भी काम किया था. इनके शानदार एक्टिंग का पूरी दुनिया दीवानी है.

जगदीप

जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को दतिया, मध्य प्रदेश में हुआ था. उनका सली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है. भारतीय सिनेमा में हास्य अभिनेता के रूप से प्रसिद्ध है. बॉलीवुड में यह शोले फ़िल्म से प्रसिद्ध हुए किरदार की वजह से सूरमा भोपाली भी कहा जाता है.

संजय खान

संजय खान का असली नाम शाह अब्बास खान है. इनका जन्म 3 जनवरी 1941 को हुआ था. यह एक शानदार एक्टर होने के साथ प्रोडूसर और डायरेक्टर भी है. इन्होंने फिल्मों की दुनिया में अपना पहला कदम चेतन आनंद की फिल्म हकीकत से किया है. इसी के साथ इनका भारतीय सिनेमा का सफर बरकरार है.

अर्जुन

अर्जुन सरजा का जन्म अगस्त 15, 1962 में कर्नाटक में हुआ है. यह भी एक्टर, डायरेक्टर और प्रोडूसर है. इनका असली नाम फिरोज खान है. इन्होंने 150 से अधिक मूवी में अभिनय किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five + 1 =