बारिश के कारण नहर में तब्दील हुई देश की एलिवेटेड रोड

258

गाज़ियाबाद की जिस एलिवेटेड रोड का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नें किया था भारी बारिश के कारण वह रोड नहर में तब्दील हो गई हैं। यह एलिवेटेड रोड गज़ियाबाद में यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक बनाई गई थी। यह छह लेन वाली एलिवेटेड रोड हैं। वैसे तो इस सड़क को बनाने का मकसद लोगों को सुविधा पहुँचाना था लेकिन बारिश के कारण यह सडक लोगों के लिए असुविधाजनक बन गई हैं।

इस एलिवेटेड रोड को बनाने के लिए 1171 रुपए का खर्चा हुआ था। बावजूद इसके जल निकासी की कोई व्यवस्था ना होने के कारण यह एलिवेटेड रोड बारिश के पानी से नहर में तब्दील हो गई हैं। हालात इतने बुरे हुए कि सडक का पानी लोगों की गाडी के अंदर तक भर गया। बुधवार की शाम से ही दिल्ली एनसीआर में लगातार मूसलाधार बारिश हो रहीं हैं जिसके कारण सडकों पर जलभराव की समस्या पैदा हो गई हैं।

imgpsh fullsize 32 3 -

और भी बनेंगीं ऐसी सडकें

जहाँ-जहाँ पर जाम की समस्या होती हैं वहाँ पर राज्य और केन्द्र की सरकारे ऐसी ही सडकों का निर्माण करने की योजना बना रहीं हैं। ताकि लोगों को यातायात करने में परेशानी ना हो। लेकिन इस तरह की सडक के निर्माण से तो लगता हैं कि हर साल मानसून के वक्त लोगों को ऐसी ही परशानी का सामना करना पडेगा।

जनता की पैसे की बर्बादी

इतने पैसे खर्च करने के बाद भी अगर सरकार एक ढंग की सडक भी नहीं दे पा रही हैं तो यह सीधे तौर पर जनता के पैसे की बर्बादी हैं। अगर इसी तरह से जनता के पैसे को बर्बाद किया जाएगा तो उत्तर प्रदेश के पिछडे ज़िलों को विकसित करने में मुख्यमंत्री को मूसीबत का सामना करना पडेगा। ज़रुरत है मजबूत ढ़ाचे की उत्तर प्रदेश को इंफ्रास्ट्रक्चर की तो ज़रुरत हैं लेकिन एक मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर की। जो राज्य के बुनियादी ढांचे को मजबूती दे सके। इस तरह का कमजोर इंफ्रास्ट्रक्चर राज्य को गति देने के बदले राज्य को नुकसान ही पहुँचेगा।