राजधानी दिल्ली में भूखे होने की वजह से तीन बच्चियों की मौत

195

देश की राजधानी दिल्ली में बेहद ही दर्दनाक हादसा सामने आया है. दिल्ली के मंडावली इलाके में एक ही परिवार के तीन बच्चियों की मौत हो गयी. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बच्चियो की मरने की वजह बुखमरी बताई जा रही है. रिपोर्ट में सामने आया की लगभग आठ दिन से उनके पेट में अन्न का एक दाना भी नहीं था. दूसरी बार पोस्टमॉर्टम कराने के बाद भी मौत की वजह बुखमरी ही आई है.

वही मामले के सामने के बाद ही  दिल्ली सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. एसडीएम इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं. वहीं पुलिस अपनी अलग जांच कर रही है. इस बीच डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज पीड़ित परिवार के घर जाएंगे.

सियासत भी हो गई शुरू

तीन बच्चियो की मौत पर सियासत भी तेज हो गई है. दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट कर कहा है कि ये घटना डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के इलाके में हुई है. आम आदमी पार्टी की सरकार में आज भी आम आदमी की भूख के कारण मौत हो रही है. शर्म करो. मनोज तिवारी भी आज पीड़ित परिवार से मिलने मंडावली भी गए. उन्‍होंने पीड़ित परिवार को 50 हज़ार रुपये की मदद देने का ऐलान किया है, जिसमे से 10 हज़ार रुपये कैश दिए.

imgpsh fullsize 30 3 -

कहा मिली थी बच्चिया ?

भूख से आठ साल की मानसी, चार साल की शिखा और दो साल की पारुल का शव मंडावली में एक कमरे से बरामद हुआ था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि तीनों की मौत मंगलवार को सुबह हुई. रिपोर्ट के अनुसार मौत की वजह है कुपोषण. बच्चियों के शव के पोस्टमार्टम में खाने का एक भी अंश नहीं मिला. डॉक्टरों के मुताबिक, उन्हें सात-आठ दिन से खाना नहीं मिला था.

imgpsh fullsize 29 2 -

माँ मानसिक रूप से बीमार, पिता का अभी तक नहीं चला पता

तीनो बच्चियों की माँ विणा मानसिक रूप से बीमार है. उन्होंने ने बताया की बच्चियो को कई दिन से उलटी और खासी हो रही थी इसलिए उन्हें खाना नहीं दिया था. वही बच्चियों के पिता मंगल सिंह बचपन में दिल्ली के एक होटल में बर्तन धोते थे, फिर मजदूरी का काम पकड़ लिया था. फिर वह कुछ सालो से रिक्शा चला रहे थे. उनके दोस्त नारायण यादव के मुताबिक कुछ दिन पहले उनका रिक्शा चोरी हो गया तो उनके मकान मालिक ने उन्हें घर से निकाल दिया, क्योंकि रिक्शा उसी का था. बीते शनिवार को नारायण ने अपने एक कमरे के घर में मंगल सिंह के परिवार को भी रख लिया. हालाँकि मंगल अभी कहा है यह पुलिस पता लगा रही है. वह नया काम तलाशने गए थे.

इस मामले में दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं. यह जानकारी दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके दी है.