भारत-अमेरिका के रिश्तों में आई दरार, टाली ‘टू प्लस टू’ मीटिंग

276

नई दिल्ली: भारत और अमरीका के रिशते एक वक्त खूब चर्चा में बने रहते थे, अब भारत और अमेरिका ने इस नीति के लिए समझौता किया या फिर इस मुद्दों को लेकर दोनों देशों के नेता बैठक करने वाले है. पर कुछ समय से भारत और अमेरिका के रिश्तों में खटास बढ़ती दिख रही है. अमेरिका द्वारा शुरू किया गया ट्रेड वार ने एक अलग रूप ले धारण कर लिया है. इस बीच एक अहम खबर यह सुनने को आई कि अमेरिका ने भारत के साथ होने वाली पहली उच्च स्तरीय ‘टू प्लस टू’ मीटिंग को भी टाल दिया है.

भारत और अमेरिका के बीच यह बैठक छह जुलाईको होने थी

बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच यह बैठक छह जुलाई को वाशिंगटन में होने वाली थी. जिसमें भारत समेत अमेरिका के कई दिग्गज शामिल होने वाले थे. भारत से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी इस मीटिंग का हिस्सा बनाने वाली थी. बेशक अमेरिका ने भारत से मीटिंग को टाल कर माफी मांगी हो पर इससे साफ नजर आ रहा है कि अभी भी दोनों देशों की आपसी खटपट के कारण दोनों देशों के रिश्तों में तेजी से कड़वाहट फैल रही है. इससे यह साबित हो गया है कि ट्रंप की लिस्ट में भारत का स्थान महत्वपूर्ण नहीं रहा है.

यह भी पढ़ें: टॉयलेट तक अपने साथ लेकर गया दूसरे मुल्क यह तानाशाह -वजह जान कर आप भी जायेंगे चौक

america postpond 2 plus 2 meeting with india second time 2 news4social -

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच होने वाली इस बैठक में कई तरह की बातचीत होने थी जैसे व्यापार और कई तरह की संधी इत्यादि. इसको वार्ता को लेकर बात जून 2017 में ही हो चुकी थी. अभी तक यह बैठक दोनों देशों के नेताओं के बीच शुरू तक नहीं हो पाई है. यह मीटिंग काफी अहम इसलिए थी क्योंकि पहली बार दो महिला कैबिनेट मंत्री भारतीय पक्ष का नेतृत्व करने वाली थी. इस बैठक में कूटनीतिक विषयों पर नए सिरे से समीक्षा की जानी थी.

अमेरिका ने पहली बार मार्च के आखिरी समय में आकर टाली बैठक

ऐसा पहली बार नहीं है जब अमेरिका ने यह बैठक को टाल हो इससे पहले उन्होंने मार्च के आखिरी समय में आ कर बैठक टाल दी थी. बैठक टाले जाने को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट कर बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की है, इस बैठक को टालने को लेकर उन्होंने खेद भी व्यक्त किया है. रवीश ने आगे कहा कि दोनों नेताओं ने वार्ता के दौरान एक बार फिर से बैठक की नई तारीख तय करने को लेकर बात करी है.

यह भी पढ़ें: जी -7 शिखर सम्मलेन के बीच में ही भड़के ट्रम्प ,जानिये क्यों बैठक छोड़ बीच में ही उठ गए

कुछ समय से जब से भारत और अमेरिका के रिश्तों में व्यापार को लेकर खटास बढ़ी है, उसके देखकर ऐसा लग रहा है कि दोनों के रिश्तों को दोबारा सही होने में समय लग सकता है. भारत ने अमेरिका से व्यापारिक रिश्ता सुधारने पर 1000 नागरिक विमान खरीदने का प्रस्ताव दिया है. बता दें कि दोनों देशों में यह कड़वाहट तब से है जब से अमेरिका ने भारत से आयात होने वाले एल्युमिनियम और इस्पात पर आयात शुल्क को अधिक कर दिया है. इसके जवाब पर भारत ने भी अमेरिका से आयात होने वाली मोटरसाइकिल, सेब समेत अन्य 30 उत्पादों पर आयात शुल्क में बढोत्तरी की है.

america postpond 2 plus 2 meeting with india second time 1 news4social 1 -

क्या है टू प्लस टू

भारत और अमेरिका के बीच में मानो कब से यह बैठक यानी टू प्लस टू लंबे समय से रुकी हुई है. इस विशेष वार्ता में दोनों देशों के बीच व्यापारी मुद्दों में बातचीत होनी थी. इस बैठक को दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री प्रतिनिधित्व करने वाले थे. इस पर दोनों देशों के रणनीतिक, कूटनीतिक और रक्षा से जुड़े फैसले पर वार्ता होनी थी. इस बैठक का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों की सुरक्षा व रणनीतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करना और क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर आपसी चर्चा करने से है. इससे पहले यह बैठक अमेरिका के राष्ट्रपति  बराक ओबामा के कार्यकाल में हुई थी. जहां कई अहम विषयों पर बातचीत हुई थी.