जानें कौन से Blood Group वालों को है कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा

1197
Coronavirus and blood group
Coronavirus and blood group

कौन से Blood Group वालों को है कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा

चीन के वुहान (Wuhan) से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में अब तक दुनिया भर के काफी लोग आ चुके हैं. आपको बता दें कि काफी लोग इससे ठीक भी हो चुके हैं. आज हम बात करते हैं कि कोरोना वायरस कौन से ब्लड ग्रुप को ज्यादा प्रभावित करता है. यह जानकारी चीन में हुए एक रिसर्च में निकलकर सामने आई है.

इस रिसर्च के अनुसार जिनका ब्लड ग्रुप ‘A’ उनके कोरोना वायरस से प्रभावित होने की संभावना है, दूसरे ग्रुप वालों की तुलना में. इसके साथ ही ये भी सामने आया है कि जिनका ब्लड ग्रुप ‘O’ है उनमें वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती हैं, दूसरे ब्लड ग्रुप की तुलना में.

 blood group


इस रिसर्च में 2000 कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया. यह सैंपल चीन के शहर Wuhan और Shenzhen से लिया गया. इसमें एक जानकारी सामने आई की ‘A’ के लोगों में दूसरे ग्रुप के लोगों की तुलना में तेजी से वायरस के गंभीर लक्षण विकसित होते हैं.
हालांकि यह रिसर्च अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. इसके साथ ही सरकार और डॅाक्टरों से अनुरोध किया गया है कि जब वो कोरोना से पीड़ित लोगों का ईलाज करें, तब इस बात का ध्यान रखे की कौन से ब्लड ग्रुप को ज्यादा प्रभावित करता है. तथा इसका एक अलग से आँकड़ा तैयार करें. जिससे भविष्य में इससे फायदा ले पाएं.

coronavirus spread india
coronavirus spread india


अध्ययन के आंकड़ों के अनुसार, वुहान में वायरस की चपेट में आने वाले कोरोना वायरस के 206 रोगियों जिनकी मौत हो गई उनमें से 85 का ब्लड ग्रुप ‘A’ था. यह संख्या ‘O’ ब्लड ग्रुप से 63% अधिक थी.

यह भी पढ़ें: ईरान ने दी चेतावनी, सलाह नहीं मानी तो कोरोना वायरस से मरेंगें लाखों इंसान

WTO की रिपोर्ट के अनुसार 17 मार्च तक दुनियाभर में कोरोना वायरस के पीडितों की संख्या 1,84,976 हो गई. जबकि 7579 लोगों की मौत हो चुकी है. इस समय हमे स्वयं को स्वच्छ रखना चाहिए और सामाजिक समारोहों और भीड़ वाली जगह जाने से बचना चाहिए.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.