मिलिया क्या है और इसको हटाने के घरेलू उपाय ?

0
476
मिलिया क्या है और इसको हटाने के घरेलू उपाय ?
मिलिया क्या है और इसको हटाने के घरेलू उपाय ?

मिलिया क्या है और इसको हटाने के घरेलू उपाय ? ( What is milia and home remedies to remove it? )

हमें अपने जीवन में अनेंक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. जिसके लिए बाजार में कई तरह की दवाएं भी मिल जाती है. लेकिन वो दवा काफी महंगी होती है तथा कुछ के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसी कारण लोगों का भरोसा आयुर्वेदिक दवाओं की तरफ बढ़ा है. इससे अनेंक बीमारियों के इलाज से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि मिलिया क्या है और इसको हटाने के घरेलू उपाय ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

remedies to prevent milia -
मिलिया

मिलिया क्या होता है –

किसी भी बीमारी के इलाज को जानने से पहले उसके बारे में जानना जरूरी होता है. मिलिया को हम सफेद धब्बा भी कह देते हैं. उनको हम कई बार मिल्क स्पॅाट या आयल सीड भी कहा जाता है. जब ये हमारे चेहरे पर होते हैं, तो ये हमारे चेहरे की खुबशुरती को बिगाड़ देते हैं. अगर मिलिया के होने के कारण की बात करें, तो हमारी मृत कोशिकाएं या फिर केराटिन ( यह त्वचा या बालों में पाए जाने वाला एक प्रोटीन का प्रकार होता है ) यह हमारी त्वचा के नीचे दब जाते हैं. जिससे हमारी त्वचा या चेहरे पर एक उभरी हुई सफेद गांठ सी बन जाती है, जो एक सफेद दाने की तरह दिखाई देती है. इसे ही मिलिया कहा जाता है. आमतौर पर देखा जाता है कि कुछ समय के बाद मिलिया ठीक हो जाता है, लेकिन यदि इसका उपचार नहीं किया जाता है, तो ऐसा भी देखनो को मिलता है कि यह स्थायी भी बना रह सकता है.

small white bumps under eyes -
मिलिया

मिलिया का घरेलू इलाज-

मिलिया के घरेलू इलाज की बात करें, तो कैस्टर ऑयल (Cator Oil) मिलिया की फुंसियों पर लगाने से वे धीरे धीरे ठीक हो जाती हैं. हम रात को सोने से पहले इसे लगा सकते हैं. इसके अलावा अगर इसके देशी इलाज की बात करे, तो आयुर्वेद में लहसुन एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है. लहसुन की पट्टी बांधने से भी मिलिया ठीक हो जाता है. इसके लिए हमें लहसुन की 2 से 3 कलियों को कूट लेना है. कूटने के बाद लहसुन की कलियों के बने इस पेस्ट को रूई पर लगाकर इसे फुंसियों पर लगा लेना चाहिए. इससे मिलिया में बहुत आराम मिलता है. इसके अलावा प्याज का रस भी मिलाय के इलाज में फायदेमंद होता है. प्याज का रस निकालकर हमें इसपर लगाना चाहिएं.

Copy

यह भी पढ़ें: पेट में इन्फेक्शन की आयुर्वेदिक दवा या घरेलू उपचार क्या है ?

मिलिया के घरेलू उपचार के साथ साथ हम कुछ सावधानियां भी अपना सकते है. उदाहरण के तौर पर हमें धूप से बचना चाहिएं, तेलिय पदार्थों के प्रयोग से बचना तथा ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिएं. इसके अलावा आपको ज्यादा कॉस्मेटिक का प्रयोग करने से भी बचना चाहिए. इससे आपकी समस्या ठीक होने की बजाय ज्यादा बढ़ जाती है. अगर मिलिया घरेलू नुस्खों से कुछ सप्ताह तक खत्म नहीं होता है, तो डॅाक्टर सूई से भी इसे त्वचा से निकाल देते हैं. इसके लिए क्रायोथिरेपी भी की जाती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.