पेट में इन्फेक्शन की आयुर्वेदिक दवा या घरेलू उपचार क्या है ?

4170
पेट में इन्फेक्शन की आयुर्वेदिक दवा या घरेलू उपचार क्या है ?
पेट में इन्फेक्शन की आयुर्वेदिक दवा या घरेलू उपचार क्या है ?

पेट में इन्फेक्शन की आयुर्वेदिक दवा या घरेलू उपचार क्या है ? ( What is ayurvedic medicine or home remedy for stomach infection? )

वर्तमान समय में हमें अनेंक तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसके लिए वैसे तो बाजार में कई तरह की दवाएं होती है, लेकिन वे बहुत महंगी होती है. इसी कारण लोग किसी भी बीमारी का इलाज आयुर्वेदिक या घरेलू उपचार से करना चाहते हैं. जिसके कारण उनके मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. ऐसा ही एक सवाल है, जो आमतौर पर पूछा जाता है कि पेट में इन्फेक्शन की आयुर्वेदिक दवा या घरेलू उपचार क्या है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

5NfA24v -
पेट में इन्फेक्शन

पेट में इन्फेक्शन के लक्षण-

किसी भी बीमारी के इलाज से पहले हमारे लिए उस बीमारी को समझना जरूरी होता है तथा किसी भी बीमारी को समझने में उसके लक्षण हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. पेट में इन्फेक्शन के लक्षणों की बात करें, तो इससे हमारी भूख में कमी आ जाती है, हल्का बुखार , कई बार मल में रक्त भी देखने को मिलता है , पेट में ऐंठन और दर्द , उल्टी तथा मतली इत्यादी इसके लक्षण हैं. जब हमारे पेट में बैक्टीरिया के कारण संक्रमण हो जाता है, तो इसे ही हम बैक्टीरियल आंत्रशोध भी कहते हैं. इसकी वजह से हमारे पेट और आंतों में सूजन भी आ जाती है. बैक्टीरिया के अलावा भी इसके अन्य कारण हो सकते हैं, लेकिन यह मुख्य कारण है.

stomach infection -
पेट में इन्फेक्शन

पेट में इन्फेक्शन का उपचार-

यहां हम आपको दादी-नानी दवारा बताए गए घरेलू उपचार बता रहे हैं. हमें सुबह खाली पेट 2 लौंग चबानी चाहिएं. इसमें ऐंटी-माइक्रोबियल की प्रकृति होती है, जिसके कारण यह इन्फेक्शन को कम करने भी बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है तथा इसके साथ ही यह हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है. इसके अलावा लहसुन भी आयुर्वेद में एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है. अगर सुबह 2 से 3 कली खाएं तो वह भी हमारे इन्फेक्शन को कम करने में मद्दगार होती है. घर में आप हल्दी तो जरूर प्रयोग करते होगें, वह बहुत ही गुणकारी होती है. आधी चम्मच हल्दी में 1चम्मच शहद मिलाकर उसे रोजाना खाना चाहिएं. जिससे हमारे इन्फेक्शन को दूर करने में मद्द मिलती है.

यह भी पढ़ें:कमर दर्द के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

पेट में इन्फेक्शन हो तो उसके लिए केला भी बहुत ही लाभदायक होता है. केला हमारे पेट के कीडों को खत्म करता है तथा अगर लूज मोशन हो उसे भी ठीक करता है. इसके अलावा पेट के इन्फेक्शन में आप अदरक का एक टुकड़ा पीस ले , जिसके बाद उसमें थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं तथा 1 चुटकी हींग पीसकर इन तीनों को अच्छे से मिला लें. इसके प्रयोग के बाद 1 गिलास गुनगुने पानी का पी लें. इसके साथ ही यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि अगर आपको ज्यादा समस्या महसूस होती है, तो तुरंत डॅाक्टर से जाकर मिलें. यहां बताएं गए नुस्खे सामान्य जानकारी पर आधारित है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.