कमर दर्द के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

3887
कमर दर्द के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?
कमर दर्द के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

कमर दर्द के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ? ( Which is Patanjali’s Ayurvedic medicine for back pain? )

वर्तमान समय में हमें स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें से कुछ में हमें असहनीय दर्द भी होता है. जिसके लिए वैसे तो बाजार में बहुत सी दवाएं उपलब्ध होती हैं, लेकिन अभी देखने को मिला है कि लोगों का भरोसा आयुर्वेदिक पद्दति पर बढ़ा है. जिसके कारण लोगों के मन में आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में अनेंक सवाल होते हैं. पतंजलि ने आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण में अपनी विशेष पहचान बनाई है. इसी कारण आमतौर पर सवाल पूछा जाता है कि कमर दर्द के लिए पतंजलि की कौन सी दवा है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

home remedies for lower back pain -
कमर दर्द

कमर दर्द पतंजलि की कौन सी दवा-

कमर दर्द एक आम समस्या होती है. जिसका सामना आमतौर पर सभी ने कभी ना कभी जरूर किया होगा. पतंजलि की दवाओं की बात करें, तो इसके लिए चंद्र प्रभावटी तथा Patanjali Divya Trayodashang Guggul का प्रय़ोग किया जा सकता है. जिससे कमर दर्द में आराम मिलता है. चंद्र प्रभावटी में प्रयोग होने वाले घटकों की बात करें, तो इसमें मुख्यतौर पर आंवला, कपूर , नगरामुस्ताका , अदरक , वाचा , तेज पत्ता , चव्या , गजा पिपली , अतीस , धनिया इत्यादी का प्रय़ोग किया जाता है. इसके अलावा Patanjali Divya Trayodashang Guggul में प्रयोग किए जाने वाले मुख्य घटकों की बात करें, तो इसमें मुख्यतौर पर गोखरू , अश्वगंधा , गिलोय , गुग्गुल , अदरक , शतावरी , बबूल इत्यादी का प्रयोग किया जाता है.

Low Back Pain In Hindi -
कमर दर्द

अगर इन दवाओं की प्रयोग की जाने वाली खुराक की बात करें, तो हमें दिन में 2-2 गोली सुबह तथा 2-2 गोली शाम को चंद्र प्रभावटी तथा Patanjali Divya Trayodashang Guggul की दूध के साथ प्रयोग करनी चाहिएं. यह मात्रा सामान्य व्यक्ति के लिए है. रोगी की पहले की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार दवा की मात्रा अलग अलग हो सकती है. इसी कारण जरूरी है कि जब भी इन दवाओं का प्रयोग करें, तो उसके लिए डॅाक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

यह भी पढ़ें:पुरानी अपच के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

इन सब दवाओं के अलावा कमर दर्द में आसन तथा योग करना बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है. भुंजंगासन कमर दर्द में आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है. इस आसन में शरीर की मुद्रा फन उठाएं हुए सांप की तरह होती है. इसके अलावा शलभासन भी कमर दर्द में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है. अगर तीसरे आसन की बात करें, तो उष्ट्रासन करने से भी कमर दर्द में बहुत अधिक लाभ मिलता है. इसके साथ ही कमर दर्द की समस्या में हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिएं. जैसे कि ज्यादा वजन उठाने से बचना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.