क्या पेट में गैस बनने पर दूध या चाय पी सकते हैं ?

0
278
क्या पेट में गैस बनने पर दूध या चाय पी सकते हैं ? ( Can we drink milk or tea in case of gas formation in the stomach? )
क्या पेट में गैस बनने पर दूध या चाय पी सकते हैं ? ( Can we drink milk or tea in case of gas formation in the stomach? )

क्या पेट में गैस बनने पर दूध या चाय पी सकते हैं ? ( Can we drink milk or tea in case of gas formation in the stomach? )

पेट में गैस – वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इनमें से काफी समस्याएं ऐसी होती हैं, जो हमारे गलत खानपान की वजह से होती है. इऩ समस्याओं के लिए मुख्य कारण यह होता है कि या तो हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं या फिर कुछ चीजों का गलत समय पर प्रयोग करना भी हमारे लिए हानिकारक हो सकता है. इनसे स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

इसी कारण खान पान से संबंधित कई तरह के सवाल लोगों के मन में होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि क्या पेट में गैस बनने पर दूध या चाय पी सकते हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

tea in case of gas
चाय

पेट में गैस और चाय –

चाय एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है. लगभग सभी घरों में चाय का इस्तमाल किया जाता है. लेकिन काफी बार इसकी वजह से लोगों को इससे समस्या भी हो सकती है. काफी लोगों के चाय पीने के बाद पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है. अगर हम खाली पेट चाय का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से पाचक रसों पर इसका प्रभाव पड़ता है.

Copy

इससे हमारे पेट में एसिडिटी या गैस की समस्या होने लगती है. इसके अलावा अगर कड़क चाय पीने के शौकिन हैं, तो इसमें कैफीन की मात्रा और भी ज्यादा होती है. इसकी वजह से यह हमारे शरीर के लिए और भी नुकसानदायक होती है. अगर हम दूध वाली चाय पीते है, तो इससे पेट में गैस बनने की समस्या एक आम बात है.

पेट में गैस
पेट में गैस

पेट में गैस और दूध –

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. आमतौर पर कहा जाता है कि अच्छी सेहत के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा दूध पीने चाहिएं. इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये बात सही भी है. लेकिन अगर हम दूध का गलत समय पर इस्तमाल करते हैं, तो इसकी वजह से हमें स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. काफी बार बच्चे खाली पेट दूध पीते हैं.

इसकी वजह से हमें गैस की समस्या के साथ साथ कब्ज की समस्या भी देखने को मिल सकती है. ऐसा भी आपने सुना होगा कि रात को अगर हम दूध पीते हैं, तो वह जहर के बराबर होता है. दरअसल, यह बात उन लोगों के लिए सच भी साबित हो जाती है, जिनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है. ऐसे लोग रात को सोते समय दूध पीते हैं, तो इससे वह हजम नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

यह भी पढ़ें : मंकीपॅाक्स क्या है और इसके लक्षण बताएं ?

क्या पेट में गैस बनने पर दूध या चाय पी सकते हैं –

अगर इस सवाल की बात करें, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस समय चाय या दूध का प्रयोग करते हैं. अगर आपके पेट में गैस बनती हैं , तो बेहत्तर तो यहीं होगा कि आप चाय का प्रयोग ना करें. लेकिन अगर आप चाय पीना चाहते हैं, तो अदरक वाली चाय का प्रयोग करें. अदरक वाली चाय में दूध का प्रयोग नहीं किया जाता है. यह चाय आपके पेट में गैस नहीं बनाती हैं तथा आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. इसके साथ ही दूध का प्रयोग भी खाली पेट करने से बचें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.