ऐसा कौन सा हिंदू राजा था जिसने अरब में मक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना की ?

0
477
ऐसा कौन सा हिंदू राजा था जिसने अरब में मक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना की ?
ऐसा कौन सा हिंदू राजा था जिसने अरब में मक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना की ?

ऐसा कौन सा हिंदू राजा था जिसने अरब में मक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना की ? ( Which Hindu king was the one who established Makkeshwar Shivling in Arabia? )

इतिहास एक बहुत ही रोचक विषय है. जिसमें हमें पुराने समय की कई तरह की जानकारियां हासिल होती है. इतिहास इसलिए भी जानना जरूरी है कि इतिहास में यह खूबी होती है कि गलती करने से पहले ही हम दूसरों की गलतियों से सीख सकते हैं. इसी कारण लोगों के इतिहास के बारे में बहुत रूचि है. यहीं कारण है कि लोगों के मन में इससे संबंधित कई तरह के सवाल आते हैं. ऐसा ही एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि ऐसा कौन सा हिंदू राजा था जिसने अरब में मक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना की ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

5954news -
मक्का

विश्व में अनेंक धर्म हैं. सभी धर्मों के अपने अपने पवित्र स्थान होते हैं. ठीक इसी तरह इस्लाम को मानने वाले लोगों का धार्मिक स्थान अरब में मक्का है. यहां पर काबा तीर्थ तथा मस्जिद अल हरम हैं. इस्लाम धर्म में धार्मिक यात्रा पर जाने वाले हज यात्री मक्का की यात्रा करते हैं. इस्लामिक परंपरा के अनुसार मक्का की स्थापना नबी इस्माईल के वंश ने की थी. इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में मक्का और मदीना का नाम आता है.

2307 Makka Madina Ki Photo -
काबा

ऐसा कौन सा हिंदू राजा था जिसने अरब में मक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना की –

अरब में मक्केश्वर शिवलिंग को लेकर विवाद है. कुछ लोगों का मानना है कि वहां पर पहले शिव का मंदिर था. कुछ लोगों का मत इसके विपरित है. लेकिन कुछ लोगों का विचार है कि अरब में मक्केश्वर शिवलिंग है. इसके साथ ही इस महादेव मुक्केश्वर शिवलिंग की स्थापना राजा विक्रमादित्य ने करवाई थी. लेकिन यह वो बात है, जो कुछ लोग मानते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह विवादित है. इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

Copy

यह भी पढ़ें : ईशनिंदा कानून क्या है और इसकी सजा ?

इस्लाम धर्म के पांच मूल स्तंभ हैं. इनमें से एक धार्मिक कर्तव्य है हज की यात्रा. प्रतिवर्ष मक्का में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि स्त्रि हो या फिर पुरूष उसे अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार हज की यात्रा पर जरूर जाना चाहिएं. अगर वह शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य है और इसका खर्च वहन कर सकता है. इस्लामी मोहम्मद पैंगंबर के जीवन से हज की यात्रा का बहुत गहरा संबंध है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.