अगले महीने खुलेगा Delhi University का एडमिशन पोर्टल, CUET-PG के लिए 4 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

115

अगले महीने खुलेगा Delhi University का एडमिशन पोर्टल, CUET-PG के लिए 4 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी में अगले महीने अंडरग्रैजुएट स्टूडेंट्स के लिए पोर्टल शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि जुलाई पहले हफ्ते इसे खोल दिया जाएगा। इस साल अकैडमिक सेशन 2022-23 के अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) होने जा रहा है, जिसके स्कोर के आधार पर डीयू अपने कॉलेजों में एडमिशन देगा। CUET जुलाई के पहले दूसरे हफ्ते होने वाले हैं और इसके रिजल्ट के बाद डीयू सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग रखेगा। यह काउंसलिंग ऑनलाइन होगी।

हालांकि, इससे पहले जुलाई के पहले हफ्ते डीयू रजिस्ट्रेशन के लिए एडमिशन पोर्टल खोल सकता है। डीयू के एक अधिकारी के मुताबिक, नैशनल टेस्टिंग एजेंसी से मिले डेटा के आधार हमें एडमिशन प्रक्रिया को पूरी तरह से अंदाजा होगा। CUET का रिजल्ट अगर जुलाई आखिर और अगस्त शुरुआत में आता है, तो अगस्त में ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

CUET Exam Date: UG कोर्सों के लिए CUET 14 जुलाई से, पोस्ट ग्रैजुएट के लिए BHU पहली पसंद
वहीं, डीयू स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) कोटे की 5% सीटों के लिए अगले महीने रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल देगा ताकि स्टूडेंट्स को अपने पार्टिपिटेशन सर्टिफिकेट अपलोड कर सकें। पोर्टल पर पर स्टूडेंट्स को पांच बेस्ट सर्टिफिकेट को अपलोड करना होगा। दाखिले के समय इनमें से तीन सर्टिफिकेट पर अंक दिए जाएंगे।

कोविड के दो साल बाद इस बार दोनों कैटेगरी के लिए ट्रायल्स भी होने हैं। साथ ही, इस बार ECA फॉर्मूला में बदलाव देखने को मिल सकता है। ईसीए कैटेगरी में एडमिशन डांस, ड्रामा, डिबेट, म्यूजिक समेत 14 कैटेगरी में होते हैं। ईसीए कोटे के लिए इस बार ट्रायल्स और सर्टिफिकेट्स को 75 % और CUET स्कोर को 25 % वेटेज दी जाएगी। अब तक हर कैटेगरी के लिए एक से अंक का प्रावधान था मगर इस बार अलग अलग कैटेगरी के लिए यह फॉर्मूला अलग अलग हो सकता है। इस पर मीटिंग का दौर चला रहा है, इसी महीने आखिरी फैसला लिया जाएगा। दूसरी ओर, ट्रायल्स के लिए अलग अलग कॉलेजों को नोडल सेंटर बना दिया गया है। अलग अलग कॉलेज में अलग अलग कैटेगरी के लिए ट्रायल्स होंगे। आधार पर बांटा जा सकता है। वहीं अभी यह तय होना बाकी है कि पूरे 75 फीसदी अंक में से कितने अंक ट्रायल के लिए होंगे व कितने अंक सर्टिफिकेट के लिए होंगे।

navbharat times -इंटरव्यूः UGC चेयरमैन प्रो. जगदीश कुमार ने कहा, अगले साल तक 170 यूनिवर्सिटी में CUET
CUET-PG के लिए 4 जुलाई तक करें अप्लाई
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 4 जुलाई कर दी गई है। पहले 18 जून तक आवेदन किया जा सकता था। इसे कुछ और दिन बढ़ाने के लिए बहुत रिक्वेस्ट मिल रही थीं। इसे देखते हुए अब चार जुलाई तक का समय बढ़ाया गया है। सीयूईटी पीजी टेस्ट से जुड़ने वाली यूनिवर्सिटी और शिक्षा संस्थानों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। 9 नई यूनिवर्सिटी और संस्थान इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। अब एनटीए द्वारा 68 यूनिवर्सिटीज के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। एनटीए को अभी तक अलग-अलग यूनिवर्सिटीज के कोर्सेज के लिए 31 लाख से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link