सवाल 117- नाभि में कौन से तेल लगाने से क्या फायदे होते है

health
सवाल 117- नाभि में कौन से तेल लगाने से क्या फायदे होते है

नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होता है. कुछ ही लोग होगे, जो यह जानते होगे कि हर रात को सोने से पहले मात्र दो बूंद तेल के अपनी नाभि में डालते है. तो सेहत में कई आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते है. बता दें कि इससे त्वचा, प्रजनन, आंखों और मस्तिष्क के लिए अत्यंत उपयोगी है. आइए जानते है कि नाभि में तेल डालने से क्या फायदे होते है.

नाभि में तेल डालने के फायदे
नाभि में रोजाना तेल डालने से फटे हुए होंठ नर्म और गुलाबी हो जाते है, इतना ही नहीं इससे आंखो की जलन और खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है, शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है. धुटनों में दर्द से राहत मिल जाती है.

चेहरे की रंगत बढ़ती है. नाभि पर सरसो तेल लगाने से पिंपल्स और दाग-धब्बे ठीक होते है. पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है, साथ ही बादाम का तेल लगाने से त्वचा की रंगत में निखर आ जाती है. पेट का दर्द दूर होता है, इससे अपच, फूड पाइजनिंग, दस्त, मतली जैसी बीमारियों से भी राहत मिल जाती है. इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप और भी ऐसे तेल है जिसका इस्तेमाल अपनी नाभि के लिए कर सकते है.

आप अपने नाभि में इन तेलो का भी इस्तेमाल कर सकते है बताते चले कि अगर आप इन तेलो का इस्तेमाल करेगे तो इसके कई फायदे हो सकते है.

नारियल तेल
आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल की 3 से 7 बूंदें नाभि में डालें और इसे नाभि के आसपास के हिस्से पर गोलाई में फैलाएं. इससे आपको फायदा होगा.

अरंडी का तेल
आप अपने नाभि में अरंडी का तेल रोजाना सोने से पहले नाभि में 3 से 7 बूंदें डालें. हल्के हाथ से मसाज करें और जोडों का दर्द दूर होगा. शरीर में लचक भी बरकरार रहती है.

नीम का तेल
अधिकतर लोग चेहरे पर बार-बार पिंपल्स होने की समस्या से परेशान रहते है. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नीम के तेल की 3-7 बूंदें नाभि में डालें.

बादाम का तेल
चेहरे पर ग्लो नहीं है तो रोजाना सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाएं. इससे स्किन में ग्लोइंग होगा और सॉफ्ट होगी. इतना ही नहीं इस तेल में विटामिन ई की काफी मात्रा होती है.

सरसों का तेल
ज्यादातर लोग हर काम के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल होता है. अगर आप नाभि में सरसों का तेल लगाते हो, तो इससे आप नाभि में डाल सकते है. इससे आपके शरीर में काफी फायदा होता है.

नींबू का तेल
आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे है तो आप रात को सोने से पहले और नहाने के बाद अपनी नाभि में नींबू का तेल लगा सकते है. हफ्तेभर में आपको इसका फर्क नजर आ जाएगा.

जैतून का तेल
अगर आप मोटापे या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान है तो आप रात को सोने से पहले अपनी नाभि में जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपको मोटापे और जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

आप अपनी नाभि में ये तीन चीजें भी इस्तेमाल कर सकते है इससे भी आपको फायदे हो सकते है.

ब्रांडी
यह महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है. इसे अगर महिलाएं नाभि में लगाते है, तो इससे महिलाओं को माहवारी के दर्द से भी निजात मिल जाता है. ज्यादातर लोग इससे बचने के लिए पेन किलर का सहारा लेते है, लेकिन इससे महिला के शरीर में साइड-इफैक्ट भी हो सकते है.

अल्कोहल
सर्दियों में कुछ लोग खांसी-जुकाम जैसी परेशानी परेशान रहते है. अगर आप आसानी से इस समस्या से राहत पाना चाहते है, तो नाभि पर अल्कोहल लगा सकते है. याद रखें इसे केवल अपनी नाभि में 2 से 3 बूंदें ही डालें.

यह भी पढ़ें : सवाल 110 – सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा कैसे पा सकते है

देसी घी
यह शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा खुरदरी या फिर हार्ड है तो नहाने के बाद नाभि पर देसी घी लगा सकते है. इससे आपकी त्वचा में ग्लो आ सकता है.