पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती सोनिया और राहुल समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

0

नई दिल्ली: आज देश के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का आज 75वीं जयंती है. इस दौरान उनके समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित कर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने श्रद्धांजलि अर्पित की है.

राजीव गांधी को याद करते हुए कहा कि वह एक दयालु और सौम्य शख्स थे- राहुल

इस दौरान राहुल ने अपने पिता राजीव गांधी को याद करते हुए कहा कि वह एक दयालु और सौम्य शख्स थे. उनकी असामयिक मौत ने मेरे जीवन में एक गहरा शून्य छोड़ा है. राहुल ने आगे लिखा कि मैं भाग्यशाली था कि मैंने अपने कई जन्मदिन उनके साथ मनाएं है. उनको मैं बेहद याद करता हूं और वह मेरी यादों में है.

पीएम मोदी का ट्वीट

ये ही नहीं पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर राजीव गांधी को उनके देश के लिए किए गए काम को याद किया और श्रद्धांजलि भी दी.

राजीव गांधी ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने देश को संचार क्रांति और कंप्यूटर क्रांति में अग्रणी बनाया था. इस मौके पर राहुल की बहन प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वड्रा भी मौजूद थे.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी राजीव गांधी को किया याद

राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उन्हें याद कर ट्वीट कर लिखा कि 21वीं सदी में भारत को आधुनिकीकरण के रास्ते पर चलने वाले, तमाम युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, सहिष्णुता, बलिदान की पहचान और भारत रत्न राजीव गांधी जी की जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि.

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था

आपको बता दें कि पूर्व पीएम राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. वह 1984 से 1989 तक देश के पीएम भी बने रहें थे. राजीव गांधी की हत्या 21 मई 1991 को आम चुनाव के प्रचार के समय तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदुर में एलटीटीई के एक आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी. राजीव गांधी को भारत में कंप्यूटर क्रांति लाने का श्रेय भी दिया जाता है. उन्होंने न केवल कंप्यूटर को घरों तक लाने का कार्य किया बल्कि भारत में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने में भी अहम भूमिका अदा की है.