IndVsEng: टीम इंडिया की सीरिज़ में वापसी, तीसरे टेस्ट मैच में हासिल की 292 रनों की बढ़त

0

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मेचों की सीरिज़ जारी है. पहले दो टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने तीसरे मैच में बेहद अच्छी वापसी की है. ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले जा रहे है मैच में भारत ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी की. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में जहा 329 रन बनाये वही विपक्षी टीम की पारी 161 रन पर ही सीमट गई.

टीम इंडिया को मिली अच्छी ओपनिंग

टेस्ट सीरिज़ के पहले मैच से लेकर अब तक टीम के लिए सरदर्द बन रही ओपनिंग ने इस बार टीम पर से भोझ थोड़ा हल्का किया. ओपनिंग पर आये शिखर धवन और के.एल राहुल ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े. उसके बाद दोनों ही बल्लेबाज़ क्रिस वोक्स की गेंद का शिकार हो गए. धवन में जहा 35 रन बनाये वही राहुल ने 23 रन की पारी खेली.

कप्तान कोहली और रहाने ने की महत्वपूर्ण 159 की साझेदारी

विराट कोहली और अजिंक्ये रहाने ने मिल कर चौथे विकेट के लिए 159 रन जोड़े. इन दोनों के बीच हुई साझेधारी ने भारतीय टीम के लिए नींव रखी. जिसकी बदोलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाये. एक समय एसा आ गया था जब भारतीय टीम ने धवन. राहुल और पुजारा के रूप में जल्द तीन विकेट खो दिए थे. टीम संकट में आ गयी थीं लेकिन दोनों की इस सूझ बुझ भरी पारी ने ना सिर्फ टीम को संकट से निकाला बल्कि एक मजबूत स्थिति में पंहुचा दिया.

 

रिषभ पंत ने अपने डेब्यू मैच में बनाये दो रिकॉर्ड

अपना पहले अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे है रिषभ पंत ने दो रिकॉर्ड दर्ज करा दिए. उन्होंने ने अपनी दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़ अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया. उन्होंने ने अपना खाता छक्के के साथ खोला. इसके साथ उन्होंने ने अपने डेब्यू मैच में पांच कैच लपके. ऐसा करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी बन गये है. वह भारत की तरफ से टेस्ट मैच खेलने वाले 291वे खिलाड़ी बन गये है.

हार्दिक पंड्या ने चटकी पांच विकटे

हार्दिक पंड्या ने अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड की टीम को बेकफुट पर दखेल दिया. ओपनिंग सझेधारी गिरने के बाद हार्दिक विपक्षी टीम पर हावी हो गए थे. उन्होंने अपने पहले शिकार कप्तान जो रूट को बनाया. फिर अंतराल में विकट लेते हुए उन्होंने पांच विकेट झटक लिए. जिसकी वजह से इंग्लैंड मात्र 161 रन ही बना पाई.

भारत की दूसरी पारी जारी, 292 रनों की बनाई बढ़त

इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 168 रनों की बढ़त हासिल हुई. इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट गंवा कर 124 रन बना लिए. विराट कोहली (8 रन) और चेतेश्वर पुजारा (33 रन) क्रीज पर हैं. भारत इंग्लैंड से अब तक 292 रन आगे है. भारत ने दूसरी पारी में शिखर धवन (44) और के एल राहुल (36) के विकेट गंवा दिए.