इन वजहों से महिलाएँ नहीं बन पाती हैं मां

0

पीरियड्स की परेशानी

अनियमित पीरियड्स होने से महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती। पीरियड्स के दौरान दर्द होना और पीरियड्स न होना अगर आपको ये परेशानी है तो आपके लिए मां बनना बहुत मशिकल हो सकता है। कई महिलाओं को पीरियड्स बहुत देर में होते है तो कईयों को पीरियड्स के दौरान दर्द होता है तो इन सभी कारणों से आपके लिए गर्भ का धारण करना मुश्किल होता है।

गर्भाशय से खून निकलना

अगर आपको गर्भ से खून निकलता है तो यह बाझपन का कारण भी बन सकता है। इस तरह की ब्लीडिंग से आपको ट्यूमर हो सकता है। यह ट्यूमर मांसपेशियं में टिशू के ज्यादा बनने पर होता है। इस परेशानी के कारण अगर महिलाएँ गर्भधारण कर भी ले तो उन्हें बच्चा गिरने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सेक्स के दौरान दर्द का होना

सेक्स के दौरान अगर आपको दर्द का एहसास होता है तो यह आपके लिए खतरे की बात है। इसे नज़रअंदाज न करें बल्किर डॉक्टर को दिखाए।

डिप्रेशन या नींद ना आना

अगर आप डिप्रेशन या नींद न आने के शिकार है तो आपके लिए गर्भधारण करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए गर्गधारण करने के लिए भरपूर नींद ले ताकि आपके लिए गर्गधारण करना आसान रहे।

अचानक वज़न बढ़ना

अगर आपका वज़न अचानक से बढ़ रहा है तो यह स्थिति आपके लिए ख़राब हो सकती है क्योंकि अचानक बढ़े हुए वजन के कारण आपको गर्भधारण करने में मुश्किल हो सकती है।

सेक्स से मन हटना

सेक्स से मन हटने का सीधा संबंध बाझपन से नहीं है लेकिन इन दोनों में कनेक्शन है। लो लिबिडो की वजह से आप डिप्रेशन के शिकार होते है। डिप्रेशन से आप चिंता के शिकार होते है जिसके कारण आप गर्भधारण नहीं कर पाते।