125 सांसदों ने राष्ट्रपति से की मुलाकात, जनसंख्या नियंत्रण पर सख्त कानून बनाने की मांग की

0

भोपाल: ये तो हम सभी जानते है कि देश की जनसंख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और भारत जनसंख्या के मामले में दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला देश है. इस मुद्दे को लेकर बीजेपी समेत टीडीपी, शिवसेना और अन्य पार्टियों के सांसदों ने राष्ट्रपति को एक प्रस्ताव सौंप जिसमें जनसंख्या नियंत्रण पर सख्त कानून बनाने की मांग की गई है.

जनसंख्या नियंत्रित करने के लिए इन सांसदों ने एक ड्राफ्ट तैयार किया

बता दें कि जनसंख्या नियंत्रित करने के लिए इन सांसदों ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है, इस ड्राफ्ट को राष्ट्रपति को सौंपा गया है. बीते दिन सांसदों ने इस मुद्दे को लेकर राष्ट्रपति से मुलाकात भी की थी. इन तमाम सांसदों ने जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट एक NGO के साथ मिलकर तैयार किया है.

आए जानिए क्या खास है इस ड्राफ्ट में…

  • इस ड्राफ्ट में लिखा है कि यह कानून जाति और धर्म से उपर उठकर हो और देश के सभी लोगों पर लागू हो.
  • जो तीसरा बच्चा पैदा करता है उसकी सब्सिडी बंद हो, सरकारी अनुदान समाप्त हो.
  • देश में सिर्फ दो बच्चों की नीति लागू हो.
  • दो बच्चे के बाद तीसरे बच्चा होने पर सख्त कार्यवाई बॉयोलॉजिकल माता पिता पर हो.
  • तीसरा बच्चा पैदा करने वाले पिता को सरकारी नौकरी का अवसर न प्राप्त हो.
  • जो चौथा बच्चा पैदा करता हो उन्हें इन सजाओं के साथ-साथ 10 साल की जेल हो.
  • तीसरा बच्चा पैदा करने वालों को आजीवन मताधिकार से वंचित किया जाए.

कौन-कौन से सांसदों ने हस्ताक्षर कर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग की

इस मुहीम में बीजेपी सांसद संजीव बालियान, उदय प्रताप सिंह, लक्ष्मण यादव, मीनाक्षी लेखी, शिवसेना के अरविंद सावंत, टीडीपी के रामबाबू नायडू और जयदेव गल्ला, सुरेश अंगड़ी, आनंदराव अद्सुल, किरीट सोलंकी, निशिकांत दुबे, भोला सिंह समेत 125 सांसदों ने हस्ताक्षर कर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग की सिफरिश की है.

राष्ट्रपति को सौंपा ड्राफ्ट 

इस बारे में संजीव बालियान ने Zee News से खास बातचीत के दौरान कहा कि देश में अब आबादी विस्फोटक स्थिति के दायरे में आ चुकी है. इसलिए सरकार को जनसंख्या नियंत्रण कानून लाना चाहिए. 125 सांसदों ने एक ड्राफ्ट तैयार कर राष्ट्रपति को सौंप है. जल्द से जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू किया जाए, जो लोग इस कानून का उल्लंघन करें उनको सख्त सजा और जुर्माना लेने का प्रावधान किया जाए. इस मुद्दों को सदन में हम रोज उठा रहें है.

बीजेपी और अन्य पार्टियों के सांसद आए साथ

मध्यप्रदेश में होशांगाबाद से भाजपा सांसद उदय प्रताप सिंह इस मुहीम को लीड कर रहें है. उन्होंने कहा कि कड़े नियमों के साथ जनसंख्या नियंत्रण कानून आना चाहिए. इस मुहीम में शिवसेना, टीडीपी, बीजेपी और अन्य दलों के सांसद हमारे साथ हैं. ये पार्टी लाईन से ऊपर उठकर मामला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − 10 =