ठंड के मौसम में खौलता पानी का रहस्य कर रहा है सबको हैरान

524
Winter
ठंड के मौसम में खौलता पानी का रहस्य कर रहा है सबको हैरान

जहां सर्दी की वजह से सबका हाल बेहाल हो चुका है। लोग इस कपकपति ठंड से परेशान है , तापमान माइनस में चल रहा है वही एक चौकाने वाली खबर सामने आयी है। वहीं, जोशीमठ से कुछ दूरी पर तपोवन में ऊपर पहाड़ पर बहने वाला पानी मानो चिपक गया है. पूरी तरह से पाला बन चुका है और पहाड़ी पर चमक रहा है. वहीं, पहाड़ी के ठीक नीचे उबलते पानी का रहस्य अभी भी राज बना हुआ है।

जहां ठंड के कारण पूरा देश रजाई के अन्दर सिमटा हुआ है , पानी भी बर्फ बन गया है। वही पर जमीन के भीतर से उबला हुआ गर्म पानी न‍िकल रहा है. लोग काफी हैरान है यह जानकर की आखिर यह है क्या रहस्य यह कोई कुदरत का करिश्मा तो नहीं?

nhgkujk -

पूरा खौलता पानी जमीन के अंदर से ऊपर की ओर ताकत लगाते हुए निकल रहा है और वह भी पूरी गर्माहट के साथ. यहां पर सर्दी का बिल्कुल भी अहसास नहीं हो रहा है। पर्यटक यहां पहुंचकर इस गर्म पानी के स्रोत में अंडे बांधकर डाल रहे हैं और उन्हें उबालकर खा रहे हैं. महज 10 मिनट में बिना मेहनत के अंडे उबल रहे हैं। इसी जमीन पर ऊपर पहाड़ पूरी तरह से पानी जमा हुआ है और पाला दिखाई दे रहा है लेकिन नीचे खौलता-उबलता पानी लोगों का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

यह भी पढ़ें : इन 8 तरह की आवाजों के बारें में आज तक दुनिया नहीं लगा पायी है पता

प्रगति का ऐसा करिश्मा सबको चौका रहा है जहां औली में बर्फ ही बर्फ है जहां पहाड़ों पर पानी पाला बन चुका है हर तरफ बर्फ और पाली का कब्जा है वही जोशीमठ के तपोवन में उबलता खोलता पानी का स्रोत है जिसे देखने पर्यटक दूर-दूर से इस समय यहां पहुंच रहे हैं, यह काफी ही आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।