मध्य प्रदेश में सत्ता पर काबिज होने के लिए, कांग्रेस का सबसे बड़ा दांव

654

मध्यप्रदेश: जहां एक तरफ आगामी चुनाव के लेकर पार्टियों के बीच गर्मा गर्मी का माहोल बना पड़ा है. चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में आए दिन कई बड़े फेरबदल देखने को मिले रहें है. कुछ समय में मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले है. इस जगह की राजनीतिक जंग जीतने के लिए कांग्रेस ने दलित को डिप्टी सीएम बनाने का मन बनाया है. इसके लिए पार्टी ने डिप्टी सीएम के नाम का भी ऐलान कर दिया है. बताया जा रहा है कि पार्टी ने सुरेंद्र चौधरी का नाम लिया है. पर अभी राज्य में सीएम पद की कमान कौन संभालेगा इसकी तस्वीर साफ नहीं हुई है.

दीपक बबरिया का बयान

मध्यप्रदेश पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रभारी दीपक बाबरिया ने मीडिया चैनल आजतक से बातचीत के दौरान यह कहा है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के समय अगर दलितों का प्रतिधित्व आता है तो दलित चेहरे को उपमुख्यमंत्री बनाने का निर्णय पार्टी द्वारा लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बीएसपी के साथ गठबंधन की आस में बैठी कांग्रेस को एक बड़ा झटका, MP की 230 सीटों पर अकेले लड़ेगी बीएसपी

आपको बता दें कि कांग्रेस ने दलित डिप्टी सीएम बनाने का फैसला तब लिया जब मध्य प्रदेश में बीएसपी प्रमुख मायावती ने राज्य की 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. जबकि इससे पहले भी यह कहा जा रहा था कि राज्य में शिवराज सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस ने बीएसपी के साथ गठबंधन बनाने के साथ चुनावी दंगल में उतरने को सोचा है. दीपक बाबरिया ने आगे कहा है कि कांग्रेस पार्टी के मुख्य नेता बसपा के साथ गठबंधन की बात कर रहे है. वहीं दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर कुछ हद तक बात भी हो चुकी है.

madhya pradesh polls congress dalit deputy cm bsp surendra choudhary babaria 1 news4social -

कांग्रेस और बीएसपी के साथ आने से शिवराज के लिए सत्ता में वापसी करना मुश्किल

बता दें कि अगर मध्यप्रदेश में चुनावी दंगल में अगर कांग्रेस और बीएसपी साथ मिलकर उतरती है तो शिवराज के लिए सत्ता में वापसी करना मुश्किल साबित हो जाएगा. दोनों दलों के आपसी गठबंधन से दलित वोटों में आसानी से बढोत्तरी की उम्मीद हो सकती है. बाबरिया ने बताया कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने से दलितों को प्राथमिकता जरुर मिलेगी.

यह भी पढ़ें: हिन्दू आतंकवाद नहीं ,संघी आतंकवाद शब्द का इस्तेमाल किया हमेशा -दिग्विजय सिंह

उन्होंने कहा कि जिस तरफ से जमुना देवी को मध्य प्रदेश का डिप्टी सीएम बनाया गया था, ठीक अगर कांग्रेस इस चुनाव में जीत हासिल करती है तो सुरेंद्र चौधरी को यहां का डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. बहरहाल, सुरेंद्र चौधरी के नाम को एक उदाहारण के रूप में बताया गया है. उन्होंने कहा कि चौधरी कार्यक्रम में बैठते इसीलिए उनके नाम को एक उदाहारण के तौर पर रखा गया है. कांग्रेस पार्टी हमेशा से दलितों और पिछड़ों वर्ग को उभारने और आगे बढ़ाने का काम करती आई है.