जानिए किस देश में मोबाइल फोन द्वारा होगी वोटिंग

0

नई दिल्ली: अमेरीका के पश्चिमी वर्जीनिया राज्य में इस साल नवंबर में मध्यावधि चुनाव होने वाले है. देश के बाहर काम कर रहे वर्जीनियाई नागरिकों को यह अफसर पहली दफा मिला है. अब उनको मोबाइल के द्वारा मतदान करने का मौका प्राप्त होगा.

यह मौका विशेष तौर पर उन सैनिकों के लिए है जो अमेरिका के बाहर दूसरे देशों में सेवाएं दे रहे हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह मौका विशेष तौर पर उन सैनिकों के लिए है जो अमेरिका के बाहर दूसरे देशों में सेवाएं दे रहे हैं. आपको बता दें कि अब तक इस तकनीक का इस्तेमाल सीमित ट्रायल रन्स और रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम जैसे प्राइवेट चुनावों के लिए किया जाता था. लेकिन अब ऐसा पहली बार होगा जब संघीय चुनाव में इसके द्वारा मतदान होगा. ये ही नहीं चुनाव की सत्यनिष्ठा को बरकरार रखने के लिए कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञों ने मोबाइल से वोट कराने की चुनौतियों के बारे में भी आगाह किया है. एक विशेषज्ञ ने इसको भयानक विचार तक बताया है.

मोबाइल के जरिए मतदान कराना सुरक्षित- बोस्टन कंपनी

वर्जीनिया ने मोबाइल से वोट कराने का फैसला उस दौरान लिया है जब अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने मध्यावधि चुनाव में रूसी हैकरों के हस्तक्षेप का अंदेशा जताते हुए चेतावनी दी है. अमेरिका ने पहले भी यह आरोप लगाया है कि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकरों ने रूसी सरकार की शह पर हस्तक्षेप  करने की पूरी कोशिश की थी. अमेरिका में इस मसले को लेकर जांच चल रही है. हालांकि, पश्चिमी वर्जीनिया के राज्य सचिव मैक वॉर्नर और मतदान के लिए Voatz ऐप बनाने वाली बोस्टन की कंपनी इस बात पर बल दे रही है कि मोबाइल के जरिए मतदान कराना सुरक्षित होगा.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगाने जा रहा हैं: अमेरिकी विदेश मंत्री

कैसे करें रजिस्टर

बता दें कि मोबाइल द्वारा मतदान करने के लिए वोटर को सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र की फोटो और खुद के चेहरे का एक सेल्फी वीडियो इस्तेमाल करते हुए ऐप में रजिस्टर करना होगा. वहीं इस पर Voatz ऐप ने कहा कि चेहरे पहचान करने वाला सॉफ्टवेर यह सुनिश्चित करेगा कि फोटो और विडियो संबंधित शख्स की है. रजिस्ट्रेशन मंजूर हो जाने के बाद ही मतदाता Voatz ऐप का इस्तेमाल कर वोट कर पाएगा. कंपनी ने आश्वासन दिया है कि वोट की जानकारी किसी के हाथ नहीं लगेगी, वह सीधे सार्वजनिक डिजिटल बही में दर्ज हो जाएगा. आपको बता दें की इस सार्वजनिक डिजिटल बही को ब्लॉकचैन कहा जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − four =