ड्रोन से हो सकता है IGI एयरपोर्ट पर आतंकी हमला, ख़ुफ़िया एजेंसी ने किया अलर्ट

143

दिल्ली के इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट पर आतंकियो की पहनी नज़र है. अपने मंसूबो को पूरा करने के लिए आतंकी दिल्ली एयरपोर्ट पर हमला करने की फ़िराक में है. ख़ुफ़िया एजेंसिया भी इनपुट दे चुकी है. ज्ञात हो 15 अगस्त को लेकर दिल्ली के साथ कई राज्य हाई अलर्ट पर है.

रोजाना हजारों फ्लाइट उड़ती है IGI एअरपोर्ट से

आइजीआइ एयरपोर्ट से रोजाना करीब एक हजार विमानों का संचालन होता है और डेढ़ लाख लोग यात्रा करते हैं. आतंकी संगठन एयरपोर्ट सहित मेट्रो स्टेशनों पर वारदात करने की फिराक में रहते हैं. खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिले हैं कि आतंकी ड्रोन या हल्के स्वचालित विमान से हमला कर सकते हैं.

imgpsh fullsize 22 -

विमानन सुरक्षा के मद्देनजर जहां आइजीआइ एयरपोर्ट क्षेत्र में पूरे वर्ष ड्रोन के उड़ाए जाने पर प्रतिबंध है, वहीं गत दिनों 15 अगस्त में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने भी दिल्ली में ड्रोन व हल्के उड़ाए जाने वाले विमानों पर रोक लगा दी है. रोक के निर्देश के बावजदू एक अगस्त को एयरपोर्ट पर ड्रोन देखा गया. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उसका कोई पता नहीं चल सका.

यह भी पड़े: दिल्ली पर मंडरा रहा आतंकी साया, जैश ए मोहमम्द की 15 अगस्त पर दिल्ली दहलाने की साजिश

हाली में वेनेज़ुएला में हुआ था ड्रोन की मदद से आतंकी हमला

वेनेजुएला में गत दिनों राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के भाषण के दौरान ड्रोन से हमला किया गया. वह बाल-बाल बच गए थे, लेकिन सात सैनिक घायल हो गए. ड्रोन से आतंकी हमले की आशंका भारत में भी जताई जा रही है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर ड्रोन देखे जाने की घटनाएं अक्सर सामने आती हैं.

imgpsh fullsize 23 -

प्रतिबंध के बावजूद एयरपोर्ट के आस पास उड़ती है खतरनाक वस्तुए

इंदिरा गाँधी एअरपोर्ट के आस पास कोई भी संधिगत वस्तु उड़ाने पर मनाही है. लेकिन उसके बावजूद भी साल में दस से बारह बार एसी घटनाये होती है. गौरतलब है की इसी साल तब हडकंप मच गया था जन एअरपोर्ट के नजदीक द्वारका में एक ड्रोन उड़ता हुआ दिखाई दिया था.

स्थानीय लोगों से पुलिस ने सहायता का किया आह्वान

दिल्ली पुलिस ने स्थानीय लोगों की जिम्मेदारी भी तय कर दी है. पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है. आस-पास के गांवों के प्रधान, फार्म हाउस व होटल मालिकों को निर्देश दिया गया है कि वे ड्रोन व प्रतिबंधित चीजें उड़ाने वालों पर नजर रखें और पुलिस को सूचना दें.

imgpsh fullsize 24 -

IGI एअरपोर्ट के पुलिस उपायुक्त संजय का कहना की है एयरपोर्ट के आस पास सीमावर्ती इलाको में ड्रोन के उड़ाने से पूरी तरह रोक लगा दी गई है.