चुम्बन के स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आप नें सोचा भी नहीं होगा

1804

चुम्बन कपलस की ज़िंदगी में प्यार जताना का एक आसान तरीका होता हैं। जिसमें पार्टनर अपने दुसरे पार्टनर को चुमकर प्यार जातता हैं। आईए जानते हैं चुम्बन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ।

health benefits of kissing 7 news4social -

एलर्जी का इलाज़

अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो एक चुम्बन आपको इस बिमारी से निजात दिला सकता हैं। चुम्बन      रक्त में ige एंटीबाडीज को कम करता हैं जो हिस्टामिन हॉर्मोन के रिलीज़ के लिए जिम्मेवार होते हैं। रक्त में हिस्टामिन के रिलीज़ होने के कारण आपके अंदर एलर्जी के लक्षण जैसे छींक और पानी से भरी आँख शुरु होते है, इसलिए किसिगं का मतलब हुआ कम छिंकना और कम हिस्टामिन का रिलीज़ होना।

यह भी पढ़ें : मूड हो कैसा भी आपकी ये पांच ट्रिक्स पार्टनर को ले आएंगी सीधा बेड पे

health benefits of kissing 3 news4social -

कैलोरी कम करने में मददगार

कैलोरी कम करनें के लिए आप किस का सहारा ले सकते हैं। अगर आप एक मिनट तक किस करते हैं तो आपकी दो से तीन कैलोरी बर्न होती हैं।  इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता हैं। अगर आप बिना मेहनत किये अपनी कैलोरी बर्न करना चाहते है तो आपको किस करना चाहिए।

health benefits of kissing 4 news4social -

दिल के रोगों से रखे दूर

दिल को दुरुसत रखने के लिए लोग कईं तरह की चीज़ों को उपयोग में लाते है जिससे लोगों का पैसा, टाइम खर्च होता हैं। चुंबन करने से आपका दिल दुरुस्त रहता हैं। किस करने से आपके शरीर में रक्तसंचार तेज होता है और दिल में खून पंप होने लगता हैं।

health benefits of kissing 5 news4social -

ब्लड प्रेशर को कम करता है

 चुंबन ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार होता हैं।

यह भी पढ़ें : डिलिवरी के बाद क्यों होती है सेक्स लाईफ में परेशानी

health benefits of kissing 6 news4social -

सर दर्द और ऐठन में राहत

चुंबन से आपको सर दर्द में राहत मिलती हैं, अगर आपको शरीर के किसी हिस्से में ऐठन है तो किसिंग आपके लिए एक दवाई का काम कर सकती है। किसिंग से आपकी थकी हुई मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं।

health benefits of kissing 9 news4social -

तनाव में कमी

अगर आप तनाव से परेशान है तो आप चुंबन का सहारा ले सकते हैं। इससे आपका ध्यान परेशानी से हटकर किसी दुसरी चीज़ पर आ जाता हैं। जिससे आपको शारीरक ताजगी का एहसास होने लगता हैं।

health benefits of kissing 10 news4social -

दांतों को सफेद और कैविटी से बचाए

ये पड़ कर आपको अजीब लग रहा होगा की आखिर चुंबन से दांत सफेद कैसे किए जाते हैं और कैविटी से कैसे बचा जा सकता हैं। चुबन करने से मुंह के अंदर जो लार बनती है वह दांतों को सफेद करती है और दांतों में अटके खाने को हटाकर दांतों को सडन से बचाती हैं।

आपको बता दे की अपने पार्टनर को चुंबन करने से पहले आप अपना मुंह अच्छे से साफ़ कर ले। जिसके लिए आप ब्रश कर सकते हैं, किसी माउथ वाश का सहारा भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आख़िर क्यों नहीं घटती आपके पेट की चर्बी

यह भी पढ़ें : Here are some immunity boosting teas to sip to beat the flu