अगर नहीं आती अच्छी नींद तो आजमाएं ये तरीके

246

नींद इंसान के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। नींद हमें मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूती प्रदान करती है। अच्छी नींद से हम खुद को तरोताजा कर पाते है जिससे हम फिर से आने वाले दिन के लिए खुद को मजबूती से तैयार कर पाते है। ख़राब नींद की वजह से हम अक्सर खुद को थका हुआ महसूस करते है। इसलिए अच्छी नींद के लिए आजमाए ये तरीके।

these 7 changes in your daily routine can make you sleep better 8 news4social -

जल्दी करें ब्रेकफास्ट

सुबह उठने के आधे घंटे के बाद ही अपना नाश्ता कर लें। नाश्ता पुरी तरह से पौष्टिक हो। नाश्ते में आप अंकुरित दाल, प्रोटिन से युकत खाना शामिल कर सकते हैं।

these 7 changes in your daily routine can make you sleep better 2 news4social -

घडी को रखे खुद से दूर

जब भी सोने के लिए जाए तो हमेशा घडी को अपने से दूर रखे। अगर घडी आप की सोने की जगह होगी तो बीच में जब आप की नींद खुल जाए तो आप घडी को देखकर चिंतित हो जाएंगे।

these 7 changes in your daily routine can make you sleep better 7 news4social -

सोने से पहले कैफीन का इस्तेमाल न करें

जब भी सोने के लिए जाए तो हमेशा याद रखे की कैफिन का इस्तेमाल न करें। इससे आप को नींद आने में समस्या हो सकती है। कैफिन इंसान को नींद में जाने से रोकती है। जिसकी वजह से लोगों को नींद नहीं आती है।

these 7 changes in your daily routine can make you sleep better 6 news4social -

टेक्नोलॉजी से खुद को रखें दूर

आज के दौर में किसी के लिए भी खुद को टेक्नोलॉजी से दूर रखना आसान नहीं है।लेकिन अच्छी नींद के लिए आप को खुद को टेक्नोलॉजी से दूर रखना होगा। इसलिए अपने कमरें में मोबाईल फोन का इस्तेमाल न करें। हो सके तो इसे स्विच ऑफ कर दें या फिर इसे किसी दूसरे कमरे में रख दें।

these 7 changes in your daily routine can make you sleep better 5 news4social -

सोने से पहले दिमाग को सभी चीजों से मुक्त कर दें

अगर आप के दिमाग में कई तरह की चीजें चल रहीं है तो यह स्थिति आप के लिए नुकसानदेह हो सकती है। दिमाग में चल रहीं चीजें अक्सर लोगों को नींद आने में दिक्कत करती है। इसलिए सोने से पहले दिमाग को पुरी तरह से विचारों से मुक्त कर दें।