सुबह नहीं उठ पाते समय पर तो जल्दी उठाने के लिए करे ये उपाय

0

नई दिल्ली: यूं तो सुबह के समय उठना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्रातःकाल उठाने के कई सारे लाभ होते है. हमें अक्सर सुबह जल्दी उठना चाहिए. ताकि हमारा स्वास्थ्य सही रहे. लेकिन काफी लोग ऐसे होते है जिन्हें सुबह उठाने में काफी परेशानी होती है. तो आज यह आर्टिकल उन तमाम Readers के लिए है जिन्हें सुबह उठाने में काफी दिक्कतें आती है. तो चलिए जानते क्या है यह समस्या और क्या है इसका उपाय….

जिसके कारण वह पूरे दिन प्रोडक्टिव नहीं हो पाते है

अधिकतर जो लोग अपनी लाइफ में काफी खुश रहते है या जो अपने दिनभर के कम आसानी से कर पाते है उनमें एक चीज बड़ी सामान्य होती है और वो यह है कि सुबह जल्दी उठाने की आदत. लेकिन आज के तेज रफ्तार लाइफ में काफी लोग इस चीज को मिस कर देते है. जिसके कारण वह पूरे दिन प्रोडक्टिव नहीं हो पाते है. सुबह जल्दी उठने से एक तो हम अपने पर खास ध्यान दे पाते है दूसरा यह हमें प्रोडक्टिव बनाता है.

आपको बता दें कि सुबह जल्दी उठना हमें बुद्धिमान, स्वस्थ और समृद्ध बनाती है. सुबह जल्दी उठने की लाइफस्टाइल आपको उन आलसी लोगो से ऊपर उठाती है जो जानबूझकर हमेशा लेट उठते है.

अपने फोन का कम इस्तेमाल करें

अक्सर ही लोग लेट नाईट फोन चलते हुए देखे जाते है, देर रात मोबाइल में लगे रहने से, आपके मस्तिष्क और आँखों में खूब असर पड़ता है. रात्रि में कम फोन का इस्तेमाल करें ताकि सुबह जल्दी उठ सकें. तो सबसे पहले यह आदत बना लें कि रात्रि में फोन का उपयोग ज्यादा न करें. ताकि आपको सुबह उठने में कोई समस्या न आए.

 

सुबह उठने का समय निर्धारित कर लें

अधिकतर लोग जल्दबाजी में आकर सुबह जल्दी उठने के लिए रात में जल्दी सोने लग जाते है जिसके कारण उनकी यह प्लानिंग लंबे समय तक नहीं काम कर पाती है. इसलिए आप इन नियम को न अपनाएं. जल्दी उठना हो तो अपने यह जरुर सुना होगा कि जल्दी सोये और जल्दी उठे. लेकिन इन नियम को लागू करें बल्कि आप रात को सोने का कोई नियम ही न बनाए. लेकिन आप एक काम करें सुबह उठने का एक निश्चित टाइम पक्का कर ले.

पॉजिटिव माइंडसेट से सोये

अगर आप ने अब सोच ही लिया है कि सुबह जल्दी उठना ही है तो एक पॉजिटिव माइंडसेट से सोये और सोचे की मुझे अपनी बॉडी फिट रखनी है और या खुद को और अधिक प्रोडक्टिव बनाने के लिए उठना है. अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो आपको जल्दी उठने के फायदे के बारे में सोचना चाहिए. जितना ज्यादा आप सुबह जल्दी उठने के सकरात्मक पॉइंट पढोगे, सुनोगे और सोचोगे उतना ही ज्यादा आपका दिमाग और आपका मन आपको, आपके इस निर्णय में साथ देने का कार्य करेगा. क्योंकि सबसे पहला आपका मन तैयार होना चाहिए अगर आपका मन ही तैयार नहीं है तो आप कितनी भी कोशिश कर लें आप जल्दी नहीं उठ पाएंगे. सुबह जल्दी उठन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. हमारे पास कार्य करने की एक अलग उर्जा होती है. आप समय का सही से सदुपयोग कर सकेंगे. आपको पूरा दिन काफी अच्छा रहेगा.

अलार्म का इस्तेमाल करें

सुबह अगर आपको जल्दी उठने की आदत बनानी है तो शुरुआत में आपको अलार्म का प्रयोग करना पड़ेगा. क्योंकि शुरुआत में जल्दी उठना इतना आसान नहीं होता है. इसलिए इस स्थिति में अलार्म का उपयोग करना सही साबित होगा. रात को सोने से पहले आप सुबह का एक निश्चित समय सोच ले और उस समय का अलार्म लगा लें. कुछ दिन लगेंगे लेकिन बाद में आपकी बॉडी सुबह उठाने के आपके टाइम के साथ एडजस्ट कर लेगी. जैसे ही आप ‘नेचुरल वे’ से उठना शुरू हो जाते है तो आपको फिर अलार्म की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: अगर खड़े होकर पीते है पानी तो हो जाएं सावधान, झेलनी पड़ सकती है यह बीमारियां

सुबह उठने के लिए हमेशा ही उत्साहित रहें

सुबह जल्दी उठने के लिए एक्साइटेड रहें. अब आपने मन बना ही लिया है तो तो इसके लिए खुद के अंदर उत्सुकता जरुर होनी चाहिए. सुबह उठना एक काफी अच्छा होता है और अगर आप सुबह जल्दी उठते हो तो यह आपके व्यक्तित्व के लिए बेटर है. खुद को अंदर से प्रोत्साहित कीजिए. सुबह जल्दी उठने के लिए नया जोश भरिये. अगर इस प्रकार से आप सुबह जल्दी उठने के लिए अन्दर से उर्जावान होंगे तो आपको सुबह जल्दी उठने से दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक पाएगी.

धीरे-धीरे सुबह उठने की कोशिश करें

सुबह जल्दी उठने के लिए शुरुआती दिनों में खास तरीके से इस बात का ध्यान दें की कभी भी शुरू में जल्दी से उठने का समय न बना लें. शुरुआत करने के लिए अगर आपने आदत डाली है तो शुरुआत में धीरे-धीरे करें. आप कई सालों से लेट उठते आ रहें हो और आप एकदम से सुबह जल्दी नए समय में उठोगे तो आपका शरीर आपका बिलकुल भी साथ नहीं देंगे. इसलिए स्टार्टिंग में धीरे-धीरे कम करें.

सोशल साइट्स का सोने से पहले न करें इस्तेमाल

सोने से पहले सोशल साइट्स का बिलकुल भी न करें इस्तेमाल. अन्यथा रात को सपने नहीं आते सिर्फ ख्याल आते है और नींद पूरी नहीं हो पाती है. रोज सुबह उठने के लिए एक मजबूत कारण अपने दिमाग में पहले से ही बना लें ताकि आपको सुबह उठने के लिए कोई मोटिव रहें.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी के वो फायदे जिन्हें जानेंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे गर्म पानी पीना

खाना पीना

रात को हल्का खाना ही खाएं. रात को अधिक खाना खाने से आपका खाना पच नहीं पाता है ये भी एक वजह है कि शरीर तब तक ठीक से नहीं सो पाता है. रात में खान के बाद चाय या कॉफ़ी बिलकुल न लें. इस कारण भी नींद खराब होती है. सुबह एक कप चाय या कॉफ़ी नींद खोलने में मददगार होती है.

पानी के छींटे

सुबह उठते ही ठंडे पानी से मुंह धोएं. इससे एक तो यह होगा नींद टूट जाएगी और दूसरा आपको रिफ्रेश महसूस होगा. ताकि अलार्म बंद करते ही मुंह धोने चले जाएं. इसके बाद बिस्तर का रुख ना करें.

तो ये है कुछ सुबह उठने के उपाय जिन्हें आज ही से शामिल करें अपनी आदतों में ताकि आप भी सुबह समय से पहले उठ सकें और सुबह का अलग अंदाज अनुभव कर सकें.