अगर खड़े होकर पीते है पानी तो हो जाएं सावधान, झेलनी पड़ सकती है यह बीमारियां

671

नई दिल्ली: अधिकतर लोगों जल्दबाजी के कारण खड़े होकर पानी पीते है, ताकि प्यास बुझ सकें. पर क्या आप जानते है खड़े होकर पानी पीना आपके लिए सही है या नहीं. अगर नहीं जानते है तो परेशान ना होएं, क्योंकि आज आपको इस आर्टिकल द्वारा खड़े होकर पानी पीने के क्या कारण है उसके बारे में जरुर बताएंगे.

मानव शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है

आपको बता दें कि मानव शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है. यहीं वजह है की एक मनुष्य के शरीर को पानी की काफी जरूरत होती है. जिंदा रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी भी है. क्योंकि इसकों पीने से शरीर के विषैले पदार्थ आसानी से शरीर के बाहर निकल जाते है. पर क्या आप जानते है खड़े होकर पानी पीने से सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है. अगर आप जल्दबाजी में कहीं से आकर या फिर फ्रिज से खड़े होकर पानी पीते है तो अब ऐसा करना बंद कर दीजिए. नहीं तो बाद में आपको इस का नुकसान झेलना पड़ सकता है. तो चलिए खड़े होकर पानी पीने के क्या है नुकसान उससे रूबरू होएं.

drinking water while standing is bad for health in 3 news4social -

पाचन तंत्र

बैठ कर पानी पीने से मांसपेशियां के साथ ही नर्वस सिसटम भी आराम से काम कर पता है. लेकिन जब आप खड़े होकर पानी पीते है तो यह सीधा पेट पर गिरता है जो आस-पास को अंगों को बुरी तरीके से नुकसान पहुंचता है. जिसे पाचन तंत्र कमजोर होना शुरू हो जाता है. अगर आपका भी पाचन तंत्र ख़राब है तो इसके पीछे का कारण खड़े होकर पोनी पीने से भी है.

किडनी की बीमारी

खड़े होकर पानी पीने से किडनी में काफी असर होता है. इस तरह पानी पीने से वह बिना छने ही गुर्दे से निकल जाता है. इससे किडनी खराब होने के साथ यूरिन मार्ग में इंफैक्शन होने का खतरा भी रहता है. इसी के साथ दिल की बीमारी होने का भी डर बना रहता है.

drinking water while standing is bad for health in 1 news4social -

यह भी पढ़ें: क्या आप भी है चिकनगुनिया के दर्द से प्रभावित, तो इस काढ़े के सेवन से मिलेगी आपको राहत

जोड़ो में दर्द

खड़े होकर पानी पीने से जोड़ो में इसका काफी असर पड़ता है. जिससे जोड़ों के तरल पदार्थों में कमी होना शुरू हो जाती है. जिस्सके कारण जोड़ों में दर्द और गठिया जैसी समस्या पैदा हो जाती है.

प्यास नहीं बुझती है

हमें हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए. क्योंकि इससे प्यास भी सही से बुझ पति है और कोई बीमारी नहीं होती है. वहीं खड़े होकर पानी पीने से सबसे बड़ा नुकसान होता है प्यास सही तरीके से नहीं बुझ पाती है.

drinking water while standing is bad for health in 2 news4social -

तो हमेशा ही बैठकर पानी पिएं ताकी आपकी मसल्स और नर्वस सिस्टम अधिक रिलैक्स रहें. क्योंकि इससे नर्वस सिस्टम तरल पदार्थों को तेजी से पाचने में मददगार रहता है. वहीं खड़े होकर पानी पीने से अपच का शिकार हो जाते है.