मेट्रो में फर्श पर बैठकर यात्रा करने वालों से जुर्माना वसूल कर मेट्रो हुई मालामाल, पढ़े यह रिपोर्ट

177

नई दिल्ली: यात्रा करने के लिए मेट्रो एक प्रमुख साधन बन चुका है. मेट्रो में आए दिन कई लोग यात्रा करते है, दूरी को एक तय समय में मापने वाली मेट्रो से हर दिन लाखों लोग यात्रा करते है. लेकिन दिल्ली मेट्रो से एक बड़ी खबर सामने आई है.पिछले 11 महीनों में मेट्रो फर्श पर बैठने वालों से डीएमआरसी ने 38 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है. यह जानकारी आरटीआई के जरीये मांगी गई है.

आरटीआई द्वारा हासिल की गई जानकारी

डीएमआरसी ने आरटीआई के जवाब में कहा है कि इनमें सबसे अधिक 38 लाख रूपये फर्श पर बैठने वाले यात्रियों से वसूले गए है. मेट्रो के नियम के मुताबिक, मेट्रो ट्रेन के फर्श पर बैठना सार्वजनिक शिष्टाचार के तहत नहीं आता है और इसके लिए लोगों से 200 रूपये का जुर्माना निर्धारित किया गया है.

delhi metro charge fine worth 1 news4social -

यह भी पढ़ें: डीएमआरसी की तरफ से देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पिंक लाइन मेट्रो रूट से जुड़े दिल्ली के 4 बाजार

बता दें कि इस वसूले गए जुर्माना में दिल्ली मेट्रो ने गंदगी फैलाने, बाधा उत्पन्न करने, उचित टोकन के बिना यात्रा करने और अधिकारीयों के काम में बाधा डालने इत्यादि समेत कई अपराधों के लिए जून 2017 से मई 2018 के बीच 51,000 लोगों से कुल 90 लाख रूपये जुर्माना वसूला है.

येलो लाइन पर सबसे ज्यादा वसूला गया जुर्माना

मेट्रो में सबसे ज्यादा येलो लाइन से जुर्माना वसूला गया है. येलो लाइन से करीब 39,20,220 रूपया वसूल गया है. जो अन्य अपराध है जिनमें जुर्माना वसूला गया है वो है टोकन ले जाते हुये, आपत्तिजनक सामग्री ले जाते हुये, गैरकानूनी तरीके से प्रवेश और मेट्रो की पटरियों पर चलना आदि शामिल है.

delhi metro charge fine worth 2 news4social -