दिल्ली गौशाला में 36 गायों की मौत, कीचड़ गंदगी और सक्रमण रहीं वजह

342

दिल्ली के द्रारका इलाके के घुम्मन गांव में एक गौशाला में 36 गायों के मरने का मामला सामने आया हैं। ख़बर के मुताबिक गौशाला में एर से दो हज़ार के आसपास गायों को रखा जाता हैं लेकिन उनके खानपान और स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रखा जाता हैं। गायों की मौत का यही सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक लगभग 9 एकड़ में फैले गोशाला को एक ट्रस्ट के द्रारा चलाया जाता हैं स्थानिय लोगों ने बताया की इस गौशाला को चलाने के लिए एमसीडी से पैसा भी मिलता हैं। बारिश के कारण गौशाला में काफी पानी भर गाया था जिसके कारण मच्छर भी काफी ज्यादा हो गए थे। गंदगी, कीचड ही गायों की मौत का सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा हैं।

delhi 36 cows died in a delhi based gaushala 1 news4social -

गायों की मौत उस वक्त हुई है जब देश भर में गाय के मांस खाने के ऊपर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों में कुछ धार्मिक संगठनों का कहना है की गाय के मांस पर पुरे देश में बैन लगना चाहिए।

इस बरें में डीसीपी द्रारका अल्फांस के मुताबिक छावला में कुल 36 गायों की मौत हुई हैं। गायें आचार्य सुशील की बताई जा रहीं हैं। डीसीपी नें कहा की शुरुआती जांच में गायों की मौत का कारण गंदगी लग रही हैं।

सड़कों पर घुमती है आवारा गायें

      दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गायें सड़कों पर घूमती रहती हैं। इन आवारा गायों की देखरेख के लिए सरकार नें कोई भी कानून नहीं बनाया हैं और ना ही स्थानिय प्रशासन इन गायों की हिफाजत के लिए सचेत रहता हैं। ऐसे में गोशाला में जहाँ पर गायों की हिफाजत होती हैं वहीं पर ही गाय जब सुरक्षित नहीं है तो सडकों पर गाय कैसे सुरक्षित रह सकती हैं।