साल 2020 में कब कब लगेंगे सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण

627
चंद्र ग्रहण
साल 2020 में कब कब लगेंगे सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण

सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण एक प्रकार का खगोलिय घटनाक्रम है. यह तब होता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आती है. जिसकी छाया से चंद्रमा पूरी तरह से ढ़क जाता है. तो इसे ग्रहण कहा जाता है जब सूर्य के बीच चंद्रमा आता है, तो उसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है. सूर्य ग्रहण आमतौर पर अमावस्या को और चंद्र ग्रहण पूर्णिमा को लगता है. आईए हम आपको बताते है कि साल 2020 में कितने ग्रहण लगेंगे. इसी के साथ आपको बताते है कि इस साल करीबन छह ग्रहण लगेंगे. जिसमें से दो सूर्यग्रहण और चार चंद्रग्रहण होगें.

चंद्रग्रहण 2020
पहला चंद्रग्रहण : साल 2020 में पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी शुक्रवार को लगेगा. यह सुर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. हालांकि दूनिया के अन्य देशों में इस ग्रहण को देखा जाएगा.

दूसरा चंद्रग्रहण : 5 जून शुक्रवार को लगने वाला चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यही कारण होगा कि भारत में इसका असर नहीं होगा.

तीसरा चंद्रग्रहण: 5 जुलाई 2020 को लगेंगा. इस चंद्रग्रहण को भी भारत में नहीं देखा जाएगा. इसलिए इसका असर भारत में नहीं होगा.

yugb 1 -

चौथा चंद्रग्रहण: साल 2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को पड़ेगा. इसमें भी चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.

सूर्यग्रहण
साल 2020 में केवल दो सूर्यग्रहण पड़ने वाले है. जिसमें से पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगेगा और भारत सहित अमेरिका, पूर्वी यूरोप, दक्षिणी यूरोप, अफ्रिका में देखा जा सकेगा. वहीं दूसरा और अंतिम सूर्यग्रहण 14 नवंबर को लगेगा. जो केवल भारत में ही नहीं बल्कि प्रशांत महासागर में भी देखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : वास्तुशास्त्र: कंप्यूटर को इस दिशा में रखकर काम करने से होती है तरक्की

ग्रहण में रहें सावधान
चंद्रमा और सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिला को सबसे ज्यादा सावधानी बर्तनी पड़ती है. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान जो भी नारात्मक धारणाएं निकलती है. वह गृभवस्त शिशू के लिए नुकसानदेह होती है. इसलिए गर्भवती महिला को चंद्रमा और सूर्य ग्रहण से दूर रहने को कहा जाता है. जिसमें इन्हें तेज धारदार, और नुकिली चिजों का भी इस्तेमाल करने को भी मना किया जाता है.