Aalcoholic Fatty Liver बीमारी क्या है और इसके लक्षण ?

2037
Aalcoholic Fatty Liver बीमारी क्या है और इसके लक्षण ? ( What is Aalcoholic Fatty Liver disease and its symptoms? )
Aalcoholic Fatty Liver बीमारी क्या है और इसके लक्षण ? ( What is Aalcoholic Fatty Liver disease and its symptoms? )

Aalcoholic Fatty Liver बीमारी क्या है और इसके लक्षण ? ( What is Aalcoholic Fatty Liver disease and its symptoms? )

Aalcoholic Fatty Liver – वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनमें से काफी समस्याएं तो ऐसी होती है कि अगर शुरूआत में उनका पता चल जाता है, तो हम आसानी से उसका इलाज करा सकते हैं. इसके अलावा अगर हम इलाज ना कराकर उनके होने के कारणों पर नियंत्रण करते हैं, तो भी उनसे छुटकारा पाने की संभावना होती है. लेकिन अगर हम इन बीमारियों को इग्नोर करते रहते हैं, तो एक स्टेज ऐसी आती है, जब हमें इनकी वजह से अपनी जान भी गंवानी पड़ सकती है.

यहीं कारण है कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों में स्वास्थ्य संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि Alcoholic Fatty Liver बीमारी क्या है और इसके लक्षण ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

1057738 fatty liver -
Alcoholic Fatty Liver

फैटी लिवर ( Fatty Liver ) –

अगर इस बीमारी की बात करें, तो यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लिवर की कोशिकाओं में बहुत अधिक फैट जमा हो जाता है. इसकी वजह से हमारा लिवर सही से काम नहीं कर पाता है. अगर लिवर सही से काम नहीं करता है, तो इससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाता है. अगर इस बीमारी के पीछे के कारणों की बात करें, तो इसके लिए हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, डायबिटीज, स्लीप एपनिया, अंडरएक्टिव थाइरॉयड इत्यादी कारण हो सकते हैं. फैटी लिवर डिसीज दो प्रकार की होती है. नॉन-एल्कोहॉलिक और एल्कोहॉलिक.

एल्कोहॉलिक फैटी लिवर ( Aalcoholic Fatty Liver ) –

लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. इसका हमारे स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी है कि यह सही तरीके से काम करता रहे. यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. इसके साथ ही विषैले पदार्थों को फिल्टर करना , पचाने में मद्द करना , संक्रमण को नियंत्रित करना इत्यादी महत्वपूर्ण कार्य करता है. लेकिन अगर हम शराब का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से हमारे लिवर की कोशिकाएं खराब हो जाती है.

हालांकि हमारे शरीर की यह विशेषता होती है कि हमारा शरीर कुछ समय के बाद नष्ट हुई कोशिकाओं की जगह नई का निर्माण कर लेते है. ठीक ऐसे ही लिवर में नष्ट हुई कोशिकाओं का भी पुर्निर्माण हो जाता है. लेकिन अगर हम अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो इन नष्ट हुई कोशिकाओं का पुर्निनिर्माण संभव नहीं हो पाता है. इसी वजह से हमें एल्कोहॉलिक फैटी लिवर बीमारी का सामना करना पडता है.

liver getty 1 1 sixteen nine -
Alcoholic Fatty Liver

एल्कोहॉलिक फैटी लिवर ( Aalcoholic Fatty Liver ) के लक्षण –

किसी भी बीमारी को उसके लक्षणों के आधार पर ही पहचाना जा सकता है. अगर हमें ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो इनको अनदेखा नहीं करना चाहिएं तथा तुरंत डॅाक्टर से संपर्क करना चाहिएं. अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो इसके गंभीर परिणाम हमारे सामने आ सकते हैं. एल्कोहॉलिक फैटी लिवर ( Aalcoholic Fatty Liver ) के मरीज में निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं-
⦁ भूख लगना बंद हो जाना
⦁ बिना किसी कारण के अचानक वजन कम होना
⦁ आंख व त्वचा का पीला पड़ जाना
⦁ इसका शुरूआती लक्षण यहीं होता है कि इसमें मल में खून आना शुरू हो जाता है.
⦁ पेट व घूटनों में सूजन की शिकायत
⦁ खून की उल्टी होना

यह भी पढ़ें : डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ?

एल्कोहॉलिक फैटी लिवर ( Aalcoholic Fatty Liver ) बीमारी अत्यधिक शराब के इस्तमाल की वजह से होती है. अगर इस बीमारी से बचना है, तो अत्यधिक मात्रा में शराब का इस्तमाल बंद कर देना चाहिएं. इस बीमारी को साइलेंट बीमारी भी कहा जाता है. इसका हमें तभी पता लगता है, जब हमारा लिवर बहुत अधिक प्रभावित हो चुका होता है.

Follow News 4 Social – फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।