डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ?

1054
डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ? ( What to eat and what not to gain weight in diabetes? )
डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ? ( What to eat and what not to gain weight in diabetes? )

डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ? ( What to eat and what not to gain weight in diabetes? )

डायबिटीज में वजन – वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इनमें से हमारा वजन ना बढ़ना भी एक समस्या ही है. जिसकी वजह से काफी बार हमें हीन भावना महसूस होती है. इसके साथ ही यह हमारे आत्मविश्वास को तोड़ देता है. लेकिन समस्या तब पैदा होती है,

जब वजन ना बढ़ने के साथ साथ हम किसी बीमारी से भी पीड़ित हो या फिर बीमारी की वजह से ही हमारा वजन कम होता जा रहा हो. इसी कारण लोगों के मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं कि अब क्या करना चाहिएं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर लोगों के मन में होता है कि डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

डायबिटीज में वजन
डायबिटीज

डायबिटीज में वजन कम क्यों होता है –

आपने ऐसा देखा होगा कि डायबिटीज के मरीजों का वजन कम होने लगता है. इस समस्या के समाधान से पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर ऐसा होता क्यों हैं. डायबिटीज की वजह से आपको अत्यधिक मात्रा में प्यास लगती है तथा इसके साथ ही आप बार बार पेशाब भी जाते हैं. अगर वजन कम होने के पीछे के कारण की बात करें, तो डायबिटीज आपके शरीर की मांसपेशियों से पोषण कम करने का कारण बन सकता है. जिसकी वजह से वजन कम होने लगता है.

what not to gain weight in diabetes
डायबिटीज

डायबिटीज में वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं क्या नहीं –

डायबिटीज के रोगी वजन बढ़ाने के लिए ऩिम्नलिखित उपायों को अपना सकते हैं-

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत जरूरी होता है कि वे अपने पाचन तंत्र का ध्यान रखें. इसके लिए हमें हेल्दी डाइट का प्रय़ोग करना चाहिएं. इसके साथ ही जंक फूड या बाहर के खाने से बचना चाहिएं. अपने खाने में फाइबर युक्त भोजन को जोड़ सकते हैं.
  • दूध तथा दही का प्रयोग डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं. दही खाने का अपना ही मजा है. इसके साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होगी.
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिएं.
  • अलसी के बीज, चिया सीड्स, एवोकैडो और अन्य नट्स भी हमारा वजन बढ़ाने में मद्द कर सकते हैं.
  • प्रोटीन युक्त चीजों का इस्तमाल करना चाहिएं. जिससे हमारी मांसपेशियों में वृद्धि होती है.
  • चीनी के प्रयोग से बचना चाहिेएं. अगर हम दूध का प्रय़ोग करते हैं, तो उसमें चीनी ना मिलाएं.
  • डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में किशमिश का प्रय़ोग नहीं करना चाहिएं. हालांकि किशमिश वजन बढाने में सहायक होती है. लेकिन मीठी होने के कारण इससे आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है.
  • डायबिटीज के दौरान हमें चीकू खाने से परहेज करना चाहिएं. इसकी वजह से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें : कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय !

इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को अपनी नींद पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है. डायबिटीज के मरीजों को पूरी नींद लेनी चाहिएं. जिसकी वजह से हमारे शरीर को आराम मिलता है. जिसकी वजह से वजन कम होने की समस्या से निजात मिल सकती है.

इसके साथ ही बेहतर तो यह होगा कि किसी विशेषज्ञय से डाइट चार्ट तैयार करवाकर उसके अनुसार अपनी डाइट को प्लान किया जाएं. इसका कारण यह है कि कुछ लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती है. इसी कारण किसी विशेषज्ञय से सभी मेडिकल रिपोर्ट के साथ डाइट चार्ट तैयार करवाना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.