कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय !

0
622
कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय ! ( If you are troubled by low weight, then know the important ways to increase weight! )
कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय ! ( If you are troubled by low weight, then know the important ways to increase weight! )

कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय ! ( If you are troubled by low weight, then know the important ways to increase weight! )

कम वजन से परेशान हैं – वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें से एक समस्या है कि हमारा वजन नहीं बढ़ता है. इसके लिए हम जितने भी प्रयास कर लें , लेकिन वजन इतना ही रहता है. कम वजन की कारण कई बार लोगों की भीड़ में हंसी का पात्र भी बनना पडता है तथा कई बार तो हमारे अंदर इससे हीन भावना भी आ जाती है.

इसकी वजह से हमारे आत्मविश्वास को गहरा धक्का लगता है. इसी कारण लोगों के मन में वजन न बढ़ने से संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमौतर पर पूछा जाता है कि कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय ! अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

कम वजन से परेशान
दुबलापन

वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय –

आमतौर पर वर्तमान समय में ज्यादात्तर लोग मोटापे की वजह से परेशान हैं. लेकिन कुछ लोग दुबलेपन से भी परेशान हैं. समस्या दोनों परिस्थितियों में ज्यादा मोटापा भी और ज्यादा दुबलापन भी. अगर आप अपना वजन बढाना चाहते हैं, तो उसके लिए निम्नलिखित उपायों को अपना सकते हैं-


⦁ अगर वजन बढ़ाने के लिए सबसे कारगर उपाय की बात करें, तो हमें सुबह हल्का व्यायाम और योग करना चाहिएं. काफी लोगों में धारणा होती है कि हमारा वजन पहले से ही कम है, अगर हम ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, तो ज्यादा कम हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं होता है. अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपको भूख ज्यादा लगती है तथा इसके साथ ही आपके शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते हैं. इससे आपका वजन बढ़ सकता है.


⦁ कम वजन से परेशान लोगों के लिए केला एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है. प्रत्येक दिन 3 से 4 केले खाने से आपके वजन में बढ़ोत्तरी होती है. केला संपूर्ण आहार माना जाता है. इसके अलावा आप केले का जूस भी पी सकते हैं.


⦁ काफी लोगों को इस फिक्र में नींद नहीं आती है कि उनका वजन बहुत कम है. जबकि अगर आप गहरी और पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपका वजन और भी कम होता है. प्रयाप्त नींद लेना वजन बढाने में सहायक सिद्ध होता है.

वजन बढ़ाने के उपाय
प्रोटीन युक्त आहार

⦁ आपका वजन बढ़ाने में किशमिश भी बहुत काम आ सकती हैं. इसके लिए किशमिश को रात को भिगों दे तथा सुबह इसको खाएं. इनको खाने से 2 से 3 महीने में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाता है.


⦁ वजन बढानें के लिए हम आलू का अधिक मात्रा में प्रयोग कर सकते हैं. आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. इसकी वजह से जल्दी वजन बढ़ता है.


⦁ वजन को बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन का प्रय़ोग करना चाहिएं. इसके साथ ही हमें दाल , दूध , पनीर , घी इत्यादी के प्रय़ोग से हमारा वजन बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें : आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ?

इसके साथ ही वजन को बढ़ाने के लिए हमें कुछ सावधानियां भी रखनी पड़ती है. इसके लिए हमें जंक फूट को खाने से बचना चाहिएं. इसके साथ ही ऐसे किसी भी खाने से परहेज करना चाहिएं, जो पचने में बहुत समय लेता है.

लेकिन इन सभी उपायों के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ता है, तो हो सकता है कि आपका वजन आनुवांशिक कारणों से नहीं बढ़ता हो या फिर कोई भी कारण हो सकता है. इसके लिए अत्यधिक जबरदस्ती भी ना करें तथा डॅाक्टर से संपर्क कर उनसे विचार विमर्श कर सकते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।