आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ?

334
आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ?
आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ?

आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ? ( What are the causes and methods of prevention of dark circles under the eyes? )

हमारे जीवन में हमें स्वास्थ्य संबंधित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनमें से कुछ खतरनाक होती हैं तथा कुछ सामान्य होती हैं. आँख के नीचे Dark circles भी वैसे तो सामान्य बात है. हमें इसके खतरनाक परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं. लेकिन फिर भी यह हमारे व्यक्तित्व को प्रभावित करता है. इनकी वजह से हमारे आत्मविश्वास में कमी देखने को मिल सकती है. यहीं कारण है कि लोगों के मन में इनसे संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

325989 2200 1200x628 1 -
Dark circles

आँख के नीचे Dark circles के कारण –

किसी भी बीमारी के बचाव या इलाज से पहले हमारे लिए उसके कारणों को समझना बहुत ही आवश्यक होता है. जब हम किसी बीमारी के कारणों को समझकर उनपर काम करना शुरू करेगें, तो बीमारी या समस्या अपने आप ही दूर हो जाती है. अगर आँख के नीचे Dark circles के कारणों की बात करें, तो जेनेटिक , हाइपर-पिंग्मेंटेशन , एक्ज़ेमा या दूसरी स्किन एलर्जी , नींद न आना या पर्याप्त नींद न ले पाना , लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें इत्यादी इसके कारण हो सकते हैं. इसके पीछे के कारणों में बढ़ती हुई उम्र भी एक अहम फैक्टर हो सकती है. हमारी उम्र बढ़ने के साथ साथ ही फैट्स और कोलाजन सेल्स मरने लगते हैं तथा उम्र ज्यादा होने से ये बनने बंद हो जाते हैं.

1 ve5gONM 5m1j79jeKB6 0w -
Dark circles

आँख के नीचे Dark circles का बचाव-

नींद पूरी लेना – आमतौर पर आपने स्वास्थ्य विशेषज्ञयों से यह कहते सुना होगा कि हमें प्रयाप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिएं. स्वस्थ्य व्यक्ति को 6 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. अगर हमारी नींद पूरी नहीं होती है, तो इससे कमजोरी , त्वचा का बीमार दिखना या फिर आँख के नीचे Dark circles दिखाई देना आम बात है. इसी कारण हमें प्रयाप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिएं.
विटामिन ई कैप्सूल– विटामिन ई के कैप्सूल को सोने से पहले उसमें पंकचर करके , उसमें से तेल निकालकर उसे आँखों के आस-पास या Dark circles पर मसाज करें. इससे बहुत आराम मिलता है.
कोल्ड कम्प्रेस– कोल्ड कम्प्रेस लगाने से भी Dark circles में कमी आती है. दरअसल, इसे आँखों के आस-पास लगाने से यह रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ सकता है. जिससे Dark circles का जो रंग गहरा दिखाई दे रहा है. वह हल्का हो जाता है.

यह भी पढ़ें : क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है ?

इन सबके अलावा फेस योग से भी Dark circles को कम किया जा सकता है. वैसे ऐसा दावा नहीं किया जाता है कि इन तरीकों को अपनाने से Dark circles बिल्कुल ही खत्म हो जाते हैं. हालांकि इनमें कमी जरूर आती है. इसके अलावा इस बात पर भी निर्भर करता है कि Dark circles पीछे का कारण क्या है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.