क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है ?

391

क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है ? ( Is there any medicine in Ayurveda to eliminate tooth cavity? )

वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें से दांतों की समस्या एक प्रमुख समस्या है. दांतों में समस्या होने की वजह से हमें असहनीय दर्द भी होता है. काफी बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि दांत निकलवाना भी पड़ता है. यह समस्या इतनी आम है कि इससे बारे में लगभग सभी व्यक्ति जानना चाहते हैं. यही कारण है कि इससे संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

63262 -
दांतों की कैविटी

दांतों की कैविटी –

किसी भी बीमारी के इलाज से पहले हमें उस बीमारी को समझने की आवश्यकता होती है. इसी कारण हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर दांतों की कैविटी होती क्या है. अगर बिल्कुल ही साधारण शब्दों में समझे तो हम कह सकते हैं कि जब हमारे दांतों में छोटे छोटे छिद्र विकसित हो जाते हैं या फिर दांतों की ठोस सतह खराब होने लगती है. इसे ही कैवेटी कहते हैं. दांतों में कैविटी के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण की बात करें, तो खाना खाने के बाद कुल्ला ना करना इसका सबसे मुख्य कारण है. इसके अलावा रात को सोन से पहले ब्रूश ना करने से भी इसके होने की संभावना बढ़ जाती है.

ad1dd50d 5535 4d91 b2f7 0206cc16a534 -
दांतों की कैविटी

आयुर्वेद में दांतों की कैविटी का इलाज –

काफी लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या आयुर्वेद में दांतो की कैविटी का इलाज है. जी हाँ. आयुर्वेद में कैविटी के इलाज की बात करें, तो नीम इसके लिए महत्वपूर्ण दवा है. इसके लिए या तो आप नींम की पत्तियों को चबा सकते हैं या फिर कुछ समय तक दांतों और मसूढ़ों पर नीम का रस रगढ़ना चाहिएं. इसके बाद इसे कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके कुछ समय बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. इसके साथ ही लौंग का तेल भी कैविटी के इलाज में बहुत सहायक होता है. इसके लिए सबसे पहले रूई लें. इस पर 2-4 बूंद लौंग का तेल डालना चाहिए. इसके बाद इसको कैविटी वाली जगह पर रखना चाहिएं. यह रात को सोने से पहले करना चाहिएं. ऐसा करने से कैविटी की समस्या में बहुत आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : रेबीज के टीके की खोज किसने की थी और इसका इतिहास ?

इसके अलावा मुलेठी भी बहुत उपयोगी दवा है. इसको प्रय़ोग करने के लिए मुलेठी का एक टुकड़ा लें. इसको पीस लें. इसके बाद इसको ब्रुश पर लगाकर ब्रुश करनी चाहिएं. कुछ समय पश्चात कुल्ला कर लेना चाहिएं. इसके प्रयोग से भी कैविटी की समस्या ठीक हो सकती है. इसके अलावा एक चम्मच शुद्ध कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल लें. इसको मुंह में रखकर 10 से 15 मिनट तक तेल को मुंह में घूमाते रहें. इसके बाद में इस तेल को थूककर कुल्ला कर लें तथा ब्रुश करें. कैविटी से बचने के लिए हम कुछ सावधानियां भी रख सकते हैं. खाना खाने के बाद कुल्ला करना चाहिएं. इसके साथ ही सुबह उठते ही और शाम को सोने से पहले ब्रुश करनी चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.