राजधानी पटना में बादल बरसने से मौसम खुशमिजाज, इन जिलों में भारी बारिश की आशंका

0

गर्मी के प्रकोप से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है और मानसून के पूरी तरह सक्रिय हो जाने के बाद राज्य में हल्की से भारी बारिश हो रही है। अगले कुछ घंटों में भी यहां ज़ोरदार वर्षा होने की संभावना है।

दरअसल, समस्त राज्य में पिछले तीन दिनों से मानसून सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों में यहां अच्छी बारिश हुई है। वहीं, यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा क्योंकि अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने का पूर्वानूमान लगाया गया है।

अनीसाबाद स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश के पूर्वी ज़िलों के साथ राज्य के पश्चिमी ज़िले जैसे, भोजपुर, बक्सर, पटना, रोहतास सहित आसपास के ज़िलों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, राज्यस्तरीय मानसून के अलावा लोकल साइक्लोन भी सक्रिय है।

उक्त ज़िलों के अलावा दक्षिण-पश्चिम ज़िलों में मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की टर्फ लाइन राज्य से गुज़र रही है। इसके कारण अगले दो दिनों तक बारिश होती रहेगी। राज्य में झमाझम बादल बरसने से नदियों के जल स्तर में बढ़ोत्तरी हुई है।

तीन दिनों से जारी बारिश से मुख्य नदियां जैसे, गंगा, कोसी और गंडक में जल के स्तर में बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक़, गंडक नदी का का जल स्तर मंगलवार सुबह छह बजे तक डुमरियाघाट के खतरे के निशान से 24 से.मी. ऊपर था और इसमें 14 से.मी. बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा कोसी नदी का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे था।

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार के इस बर्ताव से नाराज हुए भाजपा सांसद, कही ये बात